...तो क्या नहीं बंद होंगी पेट्रोल-डीजल गाड़ियां, इस वजह से मिल सकती है ढील!

पेट्रोल और डीजल इंजन (Petrol and Diesel Engine) की गाड़ियां बनाने वाली कंपनियों को जल्द बड़ी राहत मिल सकती है. कुछ शर्तों के साथ इन पर लगने वाली पाबंदी (Restriction) की मियाद बढ़ाई जा सकती है

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 5:32 PM IST
...तो क्या नहीं बंद होंगी पेट्रोल-डीजल गाड़ियां, इस वजह से मिल सकती है ढील!
पेट्रोल और डीजल इंजन की गाड़ियां बनाने वाली कंपनियों को जलद बड़ी राहत मिल सकती है
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 5:32 PM IST
पेट्रोल और डीजल इंजन (Petrol and Diesel Engine) की गाड़ियां बनाने वाली कंपनियों को जल्द बड़ी राहत मिल सकती है. कुछ शर्तों के साथ इन पर लगने वाली पाबंदी (Restriction) की मियाद बढ़ाई जा सकती है. सीएनबीसी आवाज की खबर के मुताबिक, सरकार इन पर लगने वाली पाबंदी की मियाद बढ़ा सकती है लेकिन साथ में कुछ शर्तें जोड़ी भी जा सकती हैं.

मिल सकती है ढील
सूत्रों के मुताबिक, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के सख्त रवैये में नरमी के संकेत हैं. पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों पर पाबंदी लगाने के प्रस्ताव में ढील संभव है. बता दें कि पेट्रोल वाले दोपहिया वाहनों पर 2023 के बाद और पेट्रोल-डीजल वाले तिपहिया वाहनों पर 2025 के बाद पाबंदी लगाने का प्रस्ताव है. सूत्रों के मुताबिक, अब पाबंदी लगाने की 2023 और 2025 की समय सीमा में ढील दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें : सस्ती होगी इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी, जानें सरकार का क्या है प्लान?

ये शर्तें जोड़ी जा सकती हैं
हालंकि ढील देने के साथ सरकार कुछ शर्तें भी जोड़ सकती हैं. जैसे प्रदूषण सरचार्ज के नाम पर सरकार अतिरिक्त टैक्स लगा सकती है. सरचार्ज की रकम का इस्तेमाल ई-व्हीकल के इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होगा.

एक साथ नहीं लगेगी पाबंदी
Loading...

सूत्रों के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों पर पाबंदी पूरे देश में एक साथ लगाने की बजाय चरणों में मुमकिन है. पहले चरण में बड़े शहरों में फिर दूसरे चरण में छोटे मझोले शहरों में पाबंदी लग सकती है. पाबंदी में ढील देने पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है. संबंधित मंत्रालयों के बीच बैठक के बाद प्रस्ताव तैयार किया जाएगा. इस पर प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ बैठक के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : टाटा की Tigor EV 80,000 रुपये सस्ती हुई, अब ये है नई कीमत

इस कंपनी ने 8,600 रुपए तक घटाई ई-स्कूटरों की कीमत, ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 5:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...