Home /News /auto /

poise launches two new electric scootersswappable battery electric scooter best electric vehicle bike mbh

अच्छी खबर! नई टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च हुए 2 सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूरटर, चार्जिंग की टेंशन ही खत्म

Poise Grace की कीमत 1,04,000 रुपये है.

Poise Grace की कीमत 1,04,000 रुपये है.

Poise Scooters का दावा है कि उसके पॉइज़ ग्रेस और एनएक्स-120 स्कूटर में लीथियम-आयन-बैटरी है, जो एक बार चार्ज करने पर कम से कम 110 किमी की रेंज देता है.

नई दिल्ली. भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी Poise Scooters ने देश में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिए हैं. इनसें NX-120 की कीमत 1,24,000 रुपये (एक्स-शोरूम कर्नाटक) रखी गई है, वहीं Poise Grace की कीमत 1,04,000 रुपये (एक्स-शोरूम, कर्नाटक) तय की गई है. इन स्कूटरों की खास बात यह है कि इनमें रिमूवल बैटरियों का उपयोग किया है, जिन्हें आसानी से बाहर निकालकर कहीं भी चार्ज किया सकता है.

कंपनी का दावा है कि उसके पॉइज़ ग्रेस और एनएक्स-120 स्कूटर में लीथियम-आयन-बैटरी है, जो एक बार चार्ज करने पर कम से कम 110 किमी की रेंज देता है. इस स्कूटर की में इस्तेमाल की गई इलेक्ट्रिक मोटर 55 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से स्कूटर को चला सकती है. इसके अलावा, कंपनी ज़ुइंक हाई-स्पीड स्कूटर के विकास पर भी काम कर रही है, जिसके 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-  1 अप्रैल से महंगा हो जाएगा गाड़ियों का बीमा, जानें कितना बढ़ जाएगा आपका खर्च

इन स्कूटरों का निर्माण कंपनी के बेंगलुरु में स्थित यशवंतपुर के अत्याधुनिक प्लांट में किया जा रहा है. ईवी निर्माता का दावा है कि यह प्लांट पहले साल में 30,000 वाहनों का निर्माण करने में सक्षम है. इसके बाद यहां दूसरे साल में उत्पादन बढ़ाकर 100,000 वाहनों का किया जाएगा.

NX-120 की कीमत 1,24,000 रुपये है.

निसिकी टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक विट्टल बेलंडोर ने कहा, “हमारा लक्ष्य तकनीकी सफलताओं, लागत, पहुंच और स्थिरता के बीच संतुलन बनाना है. हम ईवी क्रांति का एक बड़ा हिस्सा बनने की उम्मीद करते हैं. कंपनी का लक्ष्य ईवी संचालन के लिए ली-आयन बैटरी को रीसायकल करने के प्रावधान विकसित करना है.

ये भी पढ़ें- Kia Carens ने दो महीने के भीतर बनाया नया रिकॉर्ड, 50,000 से ज्यादा हुई बुकिंग, जानें वजह

पॉइज स्कूटर्स के मैनेजर, पारस बेलंडोर ने कहा, “हम लिथियम बैटरी को उनके दूसरे जीवन के लिए रीसाइकिल और दोबारा इस्तेमाल करने के लिए सिस्टम विकसित करने के लिए ईवी इकोसिस्टम के साथ सहयोग करना चाहते हैं. ली-आयन बैटरियों को उनके एंड ऑफ लाइन के आखिर तक पहुंचने के बाद ही रीसाइकिल किया जाएगा. हम सक्रिय रूप से जरूरी टेक्नोलॉजी हासिल कर रहे हैं और जानते हैं कि इसे भारत में कैसे बनाया जाए.”

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Scooter, Electric Vehicles

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर