• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • पोस्टमैन घर पर देंगे खास सुविधा! अब घर बैठे होगा बाइक और कार का इंश्योरेंस, जानिए इसके बारे में...

पोस्टमैन घर पर देंगे खास सुविधा! अब घर बैठे होगा बाइक और कार का इंश्योरेंस, जानिए इसके बारे में...

पोस्टमैन घर बैठे देंगे बाइक और कार का इंश्योरेंस.

पोस्टमैन घर बैठे देंगे बाइक और कार का इंश्योरेंस.

पोस्टमैन के जरिए घर पर कार-बाइक का बीमा कराने की सुविधा के लिए इंडिया पोस्ट ने फिलहाल बजाज आलियांज और टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस से करार किया है. शुरुआत में इन दो कंपनियों की बीमा पॉलिसी चुनने का विकल्प होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना महामारी में इंडिया पोस्ट ऑफिस एक खास सुविधा लेकर आया है. जो कि अगले महीने से देशभर में शुरू हो जाएगी. पोस्ट ऑफिस की इस खास सुविधा में आपको अब घर बैठे ही बाइक और कार का इंश्योरेंस कराने का मौका मिलेगा. वहीं इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए पोस्ट मैन आपके घर आएंगा और जरूरी कागजी कार्रवाई करके आपको बाइक और कार का इंश्योरेंस मुहैया कराया जाएगा. आइए जानते है इंडियन पोस्ट ऑफिस की इस सुविधा के बारे में...

    पोस्ट ऑफिस ने दो बीमा कंपनी से किया करार - आम लोगों को ये खास सुविधा देने के लिए इंडिया पोस्ट ऑफिस ने दो बीमा कंपनी से करार किया है. जिसमें पोस्टमैन आपके घर आकर वाहन की कंडीशन चेंक करेंगे और जरूरी कागजी कार्रवाई के बाद आपको वाहन का इंश्योरेंस देंगे. वहीं पोस्ट ऑफिस के एक अधिकारी के अनुसार फिलहाल इस सुविधा का लाभ केवल प्रयागराज और कौशांबी में दिया जाएगा. अगर यहां ये सुविधा सफल रहती है तो इसके बाद इसे दूसरे शहरों में भी शुरू किया जागएा.

    यह भी पढ़ें: Tata और Mahindra सहित ये 5 इलेक्ट्रिक कार देती हैं 700km की रेंज, जानिए इनके बारे में सबकुछ

    ऐसे मिलेगा इस सुविधा का लाभ - इसके लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस से संपर्क करना होगा या 155299 पर कॉल करना होगा और पोस्टमैन को अपने घर बुलाना होगा. जहां पोस्टमैन जरूरी औपचारिकता के बाद बीमा पॉलिसी की सुविधा घर बैठे महैया करा देगा.

    इन बातों का जरूर रखें ध्यान - इस सुविधा के लिए आपके पास इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता होना चाहिए. क्योंकि इसके खाते से ही बीमा पॉलिसी का प्रीमियम और उसके खर्च का भुगतान होगा. वाहन के लिए थर्ड पार्टी बीमा जरूरी होता है और इसके बगैर वाहन चलाने पर भारी जुर्माना एवं सजा का प्रावधान है. जबकि वाहन को बड़े नुकसान की भरपाई के लिए कॉम्प्रहेंसिव बीमा ज्यादा फायदेमेंद होता है.

    यह भी पढ़ें: अब घर बैठे झटपट टू-व्हीलर और फोर व्हीलर का करा सकते हैं इंश्योरेंस, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

    ये दो कंपनियां देगी बीमा- पोस्टमैन के जरिए घर पर कार-बाइक का बीमा कराने की सुविधा के लिए इंडिया पोस्ट ने फिलहाल बजाज आलियांज और टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस से करार किया है. शुरुआत में इन दो कंपनियों की बीमा पॉलिसी चुनने का विकल्प होगा. हालांकि इंडिया पोस्ट जिस तरह सुविधाओं का विस्तार कर रहा है उसकी इस पहल से भविष्य में और कंपनियां इस सूची में जुड़ सकती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज