Home /News /auto /

precautions before going on a road trip by car summer road trip taking an old car auto news mbh

गर्मियों में कार से लॉन्ग ट्रिप पर निकलने से पहले रखें इन बातों को ध्यान, नहीं हो जाएगी मुसीबत

अगर आप अपनी कार से ट्रिप पर जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए.

अगर आप अपनी कार से ट्रिप पर जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए.

भले ही हम जिस कार का इस्तेमाल रोज कर रहे हैं, उनपर हमें विश्वास होता है. फिर भी निकलने से पहले कार की पूरी तरह से जांच कर लेना चाहिए.यहां आपको ऐसी कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें ट्रिप पर जाने से पहले फॉलो करना चाहिए.

नई दिल्ली. गर्मियों में ज्यादातर लोग अपने परिवार के साथ लॉन्ग ट्रिप पर जाते हैं. लोग शहर की हलचल से बाहर अपने पसंदीदा हिल स्टेशन या हॉलिडे होम जाना पसंद करते हैं. हालांकि, ट्रिप पर जाने से पहले लोग रूट, होटल, सामान जैसी चीजों को इंतजाम कर लेते हैं. लेकिन अगर आप अपनी कार से ट्रिप पर जा रहे हैं तो आपको और भी ऐसी चीजें हैं, जिनका ख्याल रखना चाहिए.

भले ही हम जिस कार का इस्तेमाल रोज कर रहे हैं, उनपर हमें विश्वास होता है. फिर भी निकलने से पहले कार की पूरी तरह से जांच कर लेना चाहिए.यहां आपको ऐसी कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें ट्रिप पर जाने से पहले फॉलो करना चाहिए. इससे आप बेवजह आने वाली परेशानियों से बच सकते हैं और ट्रिप को अच्छी तरह से इंजॉय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कार खरीदने वाले करें थोड़ा इंतजार! जून में लॉन्च होंगी 6 शानदार कारें, देखें डिटेल्स

1. कार को एक बार अंधेरे और रोशनी में ड्राइविंग करके सभी लाइटें चेक कर लेना चाहिए. क्योंकि अगर लाइट्स पूरी तरह से काम नहीं करती हैं तो इससे न केवल आपके लिए, बल्कि सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों को लिए भी खतरा बना रहता है.

2. अगर आप गर्मी के मौसम में बाहर जा रहे हैं तो कार का एयर कंडीशनर अच्छी तरह से चेक कर लें. क्योंकि आप तेज गर्मी में ज्यादा देर तक बिना एसी से सफर नहीं कर सकते. इससे आपके बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है.

3. बाहर निकलने से पहले कार के ऑयल, कूलेंट और अन्य द्रव स्तरों की जांच कर लेना चाहिए. अगर वे थोड़ा कम लगते हैं तो उन्हें फुल भर लेना ज्यादा बेहतर होगा.

4. वाइपर ब्लेड हमेशा सही नहीं रहते. समय के साथ खराब हो जाते हैं. इन्हें भी एक बार चेक कर लेना सही रहता है. क्योंकि रोड ट्रिप पर मौसम का कोई भरोसा नहीं रहता है और बिना वाइपर के बरसात में कार चलाना मुश्किल हो सकता है.

5. जरूरी दवाओं मसलन, लूज मोशन, सिर दर्द, चोट, एलर्जी, आदि दवाओं का साथ में रखें. ट्रैवल के दौरान ये कभी भी काम आ सकती हैं. आप इनका पहले ही लिस्‍ट बना लें और फिर एक ट्रांसपेरेंट जिपलॉक में इसे रखें.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे महंगी कार, क्या आप लगा सकते हैं इसकी कीमत का अंदाजा?

6. टायर कार के सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है. यह सबसे अच्छा है कि आप ट्रिप पर जाने से पहले टायरों की अच्छी तरह जांच कर लें. अगर आपके टायर घिसे और कटे-फटे हुए तों उन्हें तुरंत बदल दें, क्योंकि ये ट्रिप के दौरान आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं.

7. सुनिश्चित करें कि कार का हॉर्न ठीक से काम कर रहा है या नहीं. खासकर यदि आप हाईवे पर जा रहे हैं. भारतीय सड़कों पर विशेष रूप से पहाड़ी सड़कों पर हॉर्न बेहद जरूरी होता है. जहां डिपर का उपयोग किसी का ध्यान नहीं जा सकता है, वहां हॉर्न का इस्तेमाल कर सकते हैं.

8. गूगल मैप्स, एप्पल मैप्स और बिल्ट-इन सैटेलाइट नेविगेशन अब बहुत आम हैं, इसलिए कम से कम एक आपकी कार में होना चाहिए. क्योंकि अनजान इलाकों में ये हमें मंजिल तक पहुंचाने में काफी मदद करते हैं. हां ये बात जरूर है कि इन पर पूरी तरह विश्वास नहीं किया जा सकता है.

9. ट्रिप पर जाने से पहले कार के कुछ स्पेयर पार्ट्स जैसे कार के फ्यूज को ले जाना रहता है. क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स चाहे कितने भी नए हों, किसी न किसी वजह से फ्यूज उड़ जाते हैं. यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी यात्रा पर निकलने से पहले आपके सभी इलेक्ट्रॉनिक्स काम कर रहे हैं.

10. ट्रिप पर जाने से पहले कार की अंडरबॉडी की जांच करा लेना चाहिए. आप इसे स्वयं भी कर सकते हैं, हालांकि मैकेनिक द्वारा जांच करा लेना ज्यादा सही रहता है. क्योंकि कार के अंदर खराबी होने पर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आपकी ट्रिप का मजा किरकिरा हो सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर