Home /News /auto /

prices of car suv and commercial vehicles may increase in delhi delhi government plans to hike road tax ssnd

दिल्ली में कार और कमर्शियल गाड़ियां हो सकती हैं महंगी, रोड टैक्स बढ़ाने की तैयारी

दिल्ली परिवहन विभाग ने कुछ खास श्रेणियों के वाहनों पर रोड टैक्स बढ़ाने के लिए वित्त विभाग के पास प्रस्ताव भेजा है.

दिल्ली परिवहन विभाग ने कुछ खास श्रेणियों के वाहनों पर रोड टैक्स बढ़ाने के लिए वित्त विभाग के पास प्रस्ताव भेजा है.

खास प्रकार के वाहनों पर रोड टैक्स में वृद्धि का प्रस्ताव परिवहन विभाग द्वारा वित्त विभाग (finance department) को भेज दिया गया है. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में वित्त विभाग की अनुमति के बाद परिवहन विभाग एक विस्तृत योजना तैयार करेगा.

अधिक पढ़ें ...

Delhi Road Tax News: जो लोग दिल्ली में कार, एसयूवी और वाणिज्यिक वाहन खरीदने का प्लान कर रहे हैं, उन्हें पहले से अधिक भुगतान करना पड़ सकता है. क्योंकि, राष्ट्रीय राजधानी में परिवहन विभाग (Delhi transport department) ने कुछ श्रेणियों के वाहनों के लिए रोड टैक्स में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है.

सूत्र बताते हैं कि दिल्ली सरकार रोड टैक्स बढ़ाने की संभावनाएं तलाश रही है. सरकार के इस कदम का सीधा असर आम उपभोक्ताओं पर पड़ेगा. रोड टैक्स बढ़ने से दिल्लीवासियों को कार या कमर्शियल वाहन (commercial vehicles) खरीदना मंहगा हो जाएगा. जानकारी मिली है कि दिल्ली परिवहन विभाग ने कुछ खास श्रेणियों के वाहनों पर रोड टैक्स बढ़ाने के लिए वित्त विभाग के पास प्रस्ताव भेजा है.

वित्त विभाग को भेजा प्रस्ताव

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, खास प्रकार के वाहनों पर रोड टैक्स में वृद्धि का प्रस्ताव परिवहन विभाग द्वारा वित्त विभाग (finance department) को भेज दिया गया है. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में वित्त विभाग की अनुमति के बाद परिवहन विभाग एक विस्तृत योजना तैयार करेगा. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो फिर दिल्ली में कार, एसयूवी और कमर्शियल वाहन खरीदना महंगा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- Piaggio ने लॉन्च किया Justin Bieber X Vespa स्कूटर, दिल चुरा लेगा इसका स्टाइल

इस समय दिल्ली में निजी वाहनों पर रोड टैक्स ईंधन के प्रकार और मूल्य सीमा के आधार पर 4 प्रतिशत से लेकर 12.5 प्रतिशत तक है. अगर कार किसी कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड है, तो रोड टैक्स लगभग 25 प्रतिशत से ज्यादा है.

अपने वार्षिक बजट 2022-23 में दिल्ली सरकार (Delhi government) के परिवहन विभाग ने विभिन्न करों और शुल्कों से लगभग 2,000 करोड़ रुपये एकत्र करने का लक्ष्य रखा है. दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक दो पहिया और चार पहिया वाहनों को रोड टैक्स का भुगतान करने से छूट दी गई है.

अगर सीमा से लगते राज्यों में रोड टैक्स की बात करें तो दिल्ली में हरिय़ाणा की तुलना कारें खरीदना महंगा है. जबकि, उत्तर प्रदेश की तुलना में सस्ता है. यही वजह है कि दिल्ली में ज्यादातर महंगी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन हरियाणा का होता है.

Tags: Auto News, Car, Delhi Government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर