Home /News /auto /

pune make helmets mandatory for govt semi govt employees new traffic rules mbh

इस शहर में सरकारी कर्मचारियों के लिए हेलमेट हुआ आनिवार्य, सोमवार से होगा नया नियम लागू

नया आदेश सोमवार से लागू हो जाएगा.

नया आदेश सोमवार से लागू हो जाएगा.

यह निमय सभी सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों के लिए है जो अपने टू-व्हीलर वाहन से अपने दफ्तर जाते हैं. इसके अलावा मोटर वाहन अधिनियम के तहत दोपहिया वाहन चालकों के साथ-साथ पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट का उपयोग अनिवार्य है.

नई दिल्ली. पुणे के जिला प्रशासन ने सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों के लिए अपने दोपहिया वाहनों पर हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया है. यह नया आदेश सोमवार से लागू हो जाएगा. इसके लिए जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

यह आदेश पुणे कलेक्टर राजेश देशमुख द्वारा जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों, विभिन्न स्थानीय निकायों के कार्यालयों, नगर निगमों, नगर परिषदों, कॉलेज, स्कूल और सभी सरकारी प्रतिष्ठान में जाने के लिए दोपहिया वाहनों का उपयोग करने वाले कर्मचारियों के लिए हेलमेट का उपयोग अनिवार्य है. मोटर वाहन अधिनियम के तहत दोपहिया वाहन चालकों के साथ-साथ पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट का उपयोग अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

निमय नहीं मानने पर होगी कार्रवाई
एक आधिकारिक बयान में कलेक्टर ने कहा कि आदेश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ मोटर अधिनियम के प्रावधानों के तह कार्रवाई की जाएगी. देशमुख ने कहा कि हेलमेट ऑर्डर केवल सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों के लिए है. उन्होंने आदेश में कहा- महाराष्ट्र परिवहन विभाग के आयुक्त ने एक परिपत्र (हेलमेट नियम के बारे में) जारी किया है और इसे क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) को संबोधित किया है. इसे जिला कलेक्ट्रेट की मदद से लागू किया जा रहा है.

सरकारी कर्मचारियों के लिए पहला आदेश
कलेक्टर ने कहा कि इस नियम के माध्यम से अधिकारी जागरूकता फैलाना चाहते हैं और सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों और प्रतिष्ठानों में कर्मचारियों के बीच हेलमेट पहनने की आदत डालना चाहते हैं. देशमुख ने कहा, “यह किसी भी सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों के लिए जारी किया गया अपनी तरह का पहला आदेश है. अब हम इन कार्यालयों से जागरूकता की पहल शुरू करेंगे. हम इस बात पर जोर देंगे कि कर्मचारी आदत के तौर पर हेलमेट का इस्तेमाल करें. ”

ये भी पढ़ें- Honda की कारों पर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट, इस सस्ती कार पर मिल रही सबसे ज्यादा छूट

इन जगहों पर भी लागू होगा नियम
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अजीत शिंदे ने कहा कि पहले हम सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों और प्रतिष्ठानों पर फोकस कर रहे हैं, जहां कर्मचारियों को हेलमेट के उपयोग के बारे में जागरूक किया जाएगा. पुलिस उपायुक्त (यातायात) राहुल श्रीरामे ने कहा कि जिला कलेक्ट्रेट का आदेश सिर्फ सरकारी दफ्तरों के लिए है, आम जनता के लिए नहीं.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Pune, Traffic rules

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर