आ गया Helmet AC- बाइक और स्कूटर पर हेलमेट को लगाने के बाद नहीं लगेगी गर्मी, देखें VIDEO

आ गया Helmet AC- बाइक और स्कूटर पर हेलमेट को लगाने के बाद नहीं लगेगी गर्मी, देखें VIDEO
आईआईटी मद्रास के पीके सुंदर राजन ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है जो सुरक्षा के साथ ही आपके दिमाग को ठंडा रखेगा.

आईआईटी मद्रास के पीके सुंदर राजन ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है जो सुरक्षा के साथ ही आपके दिमाग को ठंडा रखेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2020, 6:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गर्मी का मौसम आते ही कूलर, एसी की जरूरत महसूस होना शुरू हो जाती है. और जब गर्मी में गाड़ी चलाने की बात आती है तो सबसे पहले हमें हेलमेट याद आता है, ख़ासकर अगर जब सफर लंबा हो तो. लगता है काश सर को ठंडा रखने के लिए कोई साधन मिल जाए. तो अब नहीं है परेशान होने की जरूरत, आज हम आपको एक ऐसे हेलमेट के के बारे में बताने जा रहे हैं जो जिसको लगाने के बाद आपको आएगा AC का मजा है. जी हां इस हेलमेट को बनाया है आईआईटी मद्रास के पीके सुंदर राजन ने.

आईआईटी मद्रास के पीके सुंदर राजन BluArmor के संस्थापक और सीईओ हैं, जो एक ऐसी कंपनी है जो यात्रियों के लिए ठंडा समाधान बनाने की दिशा में काम करती है. उन्होंने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जिसे हेलमेट में जोड़ा गया है. जो आपको ठंडक देता है. ये डिवाइस हेलमेट के अंदर के टेम्प्रेचर को बाहर के मुकाबले 6 से 15 डिग्री तक कम रखती है. इसकी कीमत भी बेहद कम है. आप इस हेलमेट को सिर्फ 2200 रुपये में खरीद सकते हैं.

देखें VIDEO- कैसे काम करता है ये हेलमेट

इस तरह आया आइडिया


राजन ने बताया कि देश में करीब 20 करोड़ दुपाहियां वाहन चालाक हैं. मुझे एहसास हुआ कि मुझे इनके लिए कुछ करना चाहिए. जब कभी मैं ट्रैफिक में फंस जाता हूँ तो मुझे लोगों का पसीना से भरा चेहरा देखने को मिलता है. गर्मी के कारण लोगों के चहरे पर निराशा नजर आती है. मैंने सोचा, अगर लोगों के सर को ठंडा रखा जाए तो शायद वो ज्यादा आरामदायक महसूस करेंगे और खुश भी रहेंगे.

ये भी पढ़ें : VIDEO: न पेट्रोल की चिंता न बैटरी की, 12वी पास मैकेनिक ने बनाई पानी से चलने वाली कार

साल 2017 में उन्होंने और उनकी टीम ने इस पर काम करना शुरू किया. काफी मेहनत के बाद मार्च 2018 में लॉन्च हुआ पहला AC हेलमेट. उनके बनाए हेलमेट देश ही नहीं बल्कि विदेशों में काफी प्रचलित हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज