होम /न्यूज /ऑटो /आ गई क्रूजर बाइक्स की मां, Game Changer होगी RE Super Meteor 650, विदेशी कंपनियों की अब खैर नहीं!

आ गई क्रूजर बाइक्स की मां, Game Changer होगी RE Super Meteor 650, विदेशी कंपनियों की अब खैर नहीं!

meteor 650 क्रूजर बाइक्स को लेकर इंडियन मार्केट में धमाका करेगी. (फोटो साभार ओवरड्राइव)

meteor 650 क्रूजर बाइक्स को लेकर इंडियन मार्केट में धमाका करेगी. (फोटो साभार ओवरड्राइव)

RE Super Meteor 650 के लॉन्च होने के बाद से ही इसके राइड रिव्यू का इंतजार किया जा रहा था. इसके दो वेरिएंट कंपनी ने बाजा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

RE Super Meteor 650 में पैरेलल ट्विन सिलेंडर इंजन दिया गया है.
ये लिक्विड कूल्ड इंजन है जो इसकी परफॉर्मेंस को बढ़ाता है.
मोटरसाइकिल को लॉन्ग राइड्स के साथ ही इजी सिटी राइड के लिए भी डिजाइन किया गया है.

नई दिल्ली. इंडियन मोटरसाइकिल मैन्युफैक्चरर रॉयल एन्फील्ड ने बड़ा धमाका कर दिया है. मीटियोर 350 के बाद अब कंपनी ने इसका अपग्रेड वर्जन Super Meteor 650 लॉन्च कर दिया है. इस गाड़ी के लॉन्च होने के साथ ही कई बड़ी और विदेशी मोटरसाइकिल मैन्युफैक्चरर्स की नींद उड़ गई है. सुपर मीटियोर 650 के लॉन्च के साथ ही रॉयल एन्फील्ड ने ये साबित कर दिया कि पैरेलल ट्विन इंजन की मैन्युफैक्चरिंग आसानी से इंडियन कंपनी भी कर सकती हैं और अब इस पर हार्ले डेविडसन, टाइटन या इंडियाना जैसी कंपनियों का राज नहीं है.

Super Meteor 650 के लॉन्च के साथ ही अब इसकी राइड क्वालिटी और रिव्यू को लेकर चर्चा होने लगी है. तो आइये आपको देते हैं इसकी डिटेल में जानकारी और राइड रिव्यू जो आपको इस गाड़ी का दीवाना बना देगा.

पैरेलल इंजन देगा पावर
रॉयल एन्फील्ड की इंटरसेप्टर 650 और जीटी 650 के बाद अब कंपनी ने Super Meteor 650 को 648 सीसी के पैरेलल ट्विन इंजन के साथ लॉन्च किया है. ये मोटरसाइकिल को 47PS की पावर और 52Nm का टॉर्क जनरेट कर देता है. जो इसे बेहतरी पिकअप और हाई स्पीड स्टेबिलिटी देता है. साथ ही लिक्विड कूल्ड इंजन होने के चलते इसकी परफॉर्मेंस लॉन्ग राइड्स पर जबर्दस्त है.

सिटिंग बेहद कंफर्टेबल
कंपनी ने मोटरसाइकिल को दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया है. इसमें सुपर मीटियोर 650 स्टैंडर्ड और टूरर शामिल हैं. मोटरसाइकिल के टूरर मॉडल की बात की जाए तो इसमें विंडस्क्रीन, पिलियन बैकरेस्ट के साथ लंबी और चौड़ी टूरिंग सीट मिलती है. यदि आपकी हाइट 6 फीट से कम है तो भी ये मोटरसाइकिल आपके लिए कंफर्टेबल रहेगी. इस गाड़ी की सीट की ऊंचाई 740 एमएम की है जिसके चलते इस पर बैठना और उतरना काफी कंफर्टेबल है. साथ लॉन्ग राइड्स के दौरान सीट और हैंडल का डिस्टेंस रेश्यो बेहतरीन रखा गया है.

डिजाइन भी आई कैची
Super Meteor 650 के डिजाइन को भी काफी आई कैची बनाया गया है. मोटरसाइकिल में 19 इंच का फ्रंट अलॉय और 14 इंच का रियर अलॉय व्हील दिया गया है जो काफी अट्रैक्टिव हैं. टायर साइज 100/90 दिया गया है जो इसे अच्छी ग्रिप देते हैं. वहीं डिजिटल-पार्ट-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ चौड़ा हैंडलबार -बाय-टर्न ट्रिपर नेविगेशन पॉड (स्टैंडर्ड फिट), 15.7 लीटर टैंक के ब्लैक इंजन इसके लुक को एन्हांस करता है. साथ ही एलईडी हैडलैंप, प्लेटेड एल्यूमीनियम स्विच क्यूब और आर ई की बैजिंग इसे स्टैंड हाई करती हैं.

ये भी पढ़ेंः देश की सुरक्षा करेगी ये SUV, Indian Army ने दिया 1470 यूनिट्स बनाने का ऑर्डर

फीचर्स जो बनाएंगे इसे धांसू
वहीं मोटरसाइकिल में ऐसे फीचर्स हैं जो आपकी रोजमर्रा की राइड को आसान बनाएंगे. इसमें डुअल चैनल एबीएस, ट्रिपर नेविगेशन, रिजर्व फ्यूल ट्रिप रीडिंग और USB सॉकेट मिलता है. वहीं मोटरसाइकिल के व्हीलबेस की बात की जाए तो ये 100 एमएम का है और ग्राउंड क्लीयरेंस 135 एमएम का है जो इसे बेहतरीन रोड प्रेजेंस देता है. गाड़ी को हाईवे राइड के हिसाब से डिजाइन किया गया है. हालांकि कुछ शार्प टर्न पर ये आपको परेशान कर सकती है लेकिन फिर भी ये सिटी राइड भी बेहतर देती है.

वेट और स्पीड का सही रेश्यो
मोटरसाइकिल का इंजन काफी दमदार है और 100 किमी. से 120 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार को ये आसानी से पकड़ लेता है. इसके साथ ही 241 किलो का कर्ब वेट इसको बेहतरीन रोड ग्रिप देता है. साथ ही बैलेंसिंग के मामले में रॉयल एन्फील्ड को लेकर कभी कोई सवाल रहा ही नहीं है.

ये भी पढ़ेंः कभी अंग्रेजों की पहली पसंद रही ये बाइक भारत में फिर से लॉन्च, देखें 70 साल में क्या कुछ बदला?

कुछ कमियां भी
अब कमियों की बात की जाए तो इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट की सीट कुछ संकरी है और रियर सीट पर बिना बैक सपोर्ट के बैठना मुश्किल होता है. ऐसे में पिलियन को लॉन्ग राइड में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि टूरिंग वेरिएंट में ऐसी समस्या नहीं है. वहीं स्टैंडर्ड वेरिएंट में विंडस्क्रीन न होने के चलते इसमें तेज स्पीड राइडर को परेशान करती है.

कितनी है कीमत

  • Super Meteor 650 STD- 3.49 – 3.64 लाख रुपये
  • Super Meteor 650 Touring- 3.79 लाख रुपये

Tags: Auto News, Bike Review, Car Bike News, Royal Enfield

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें