अलर्ट! कार खरीदने वालों के लिए ज़रूरी खबर, सरकार ने बदल दिया है ये नियम

कार या स्कूटर खरीदने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. अब आप अपनी गाड़ी ऑनलाइन ही रजिस्टर (आरसी) करा सकेंगे

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 5:35 PM IST
अलर्ट! कार खरीदने वालों के लिए ज़रूरी खबर, सरकार ने बदल दिया है ये नियम
कार खरीदने वाले हैं तो ये खबर ज़रूर पढ़ लें (प्रतीकात्मक फोटो)
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 5:35 PM IST
कार या स्कूटर खरीदने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. अब आप अपनी गाड़ी ऑनलाइन ही रजिस्टर (आरसी) करा सकेंगे. रिजस्ट्रेशन के ऑनलाइन होने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अब डीलर्स और बड़े अधिकारी का दखल इससे लगभग खत्म हो जाएगा. साथ ही, लोगों का पैसा भी बचेगा, क्योंकि अभी तक डीलर्स रजिस्ट्रेशन के लिए एक्सट्रा पैसा चार्ज करते थे.

ये भी पढ़ें: आप भी लगा सकेंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन, यहां जानें प्रक्रिया

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि कानून के मुताबिक जब भी आप नई गाड़ी खरीदते हैं तो उसे रजिस्ट्रेशन के लिए आरटीओ ऑफिस ले जाना पड़ता है. हमने इसमें छोटा सा बदलाव किया है. रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी राज्य सरकार की होगी, जो कि आरटीओ है. लेकिन अब कंज्यूमर्स गाड़ी को ऑनलाइन रजिस्टर करा सकते हैं, उन्हें गाड़ी को आरटीओ नहीं ले जाना पड़ेगा. कंज्यूमर्स को वो फीस नहीं देनी पड़ेगी जो डीलर आपकी ओर से वाहन रजिस्टर कराने के लिए चार्ज करते हैं.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल पंप की जगह अब ई-चार्जिंग स्‍टेशन से कमाई का मौका!

दो साल पहले मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे (MORTH) ने एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें रजिस्टर्ड डीलर्स को आरटीओ से जुड़े कुछ काम कराने की अनुमति दी गई थी. ऐसा इसलिए किया गया था, ताकि आरटीओ पर से कुछ बोझ कम किया जा सका, भ्रष्टाचार कम किया जा सका और कंज्यूमर पर एक्सट्रा चार्ज न लगाया जा सके. आपको बता दें कि हमारे देश में भी 1,300 से ज्यादा आरटीओ हैं, जो कि सभी वर्ग के वाहनों (मोटरसाइकिल, स्कूटर्स, मोपेड थ्री-व्हीलर्स, कार, एसयूवी, वैन, ट्रक, बस, मिनि ट्रक, टैक्टर, और क्वाड्रीसाइकल्स) का रजिस्ट्रेशन करते हैं.

राज्य सरकारों ने पिछले कुछ साल में नए आरटीओ खोले हैं. लेकिन अभी इसे और अधिक एक्सपैंड करने की जरूरत है. सोसॉयटी ऑफ ऑटोमोबिल मैनुफैक्चयूर्स के डेटा के मुताबिक, पिछले साल आरटीओ ने 26.26 मिलियन गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन किया था, जिसका ऐवरेज निकाला जाए, तो हर आरटीओ ने 20 हजार से ज्यादा गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन किया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 5:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...