होम /न्यूज /ऑटो /1 अप्रैल से होंगे ये बड़े बदलाव, जरूर पढ़ें ये खबर, नहीं तो उठाना पड़ेगा लाखों का नुकसान

1 अप्रैल से होंगे ये बड़े बदलाव, जरूर पढ़ें ये खबर, नहीं तो उठाना पड़ेगा लाखों का नुकसान

1 अप्रैल से 15 साल पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा. (फोटो साभार:  moneycontrol)

1 अप्रैल से 15 साल पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा. (फोटो साभार: moneycontrol)

स्‍क्रैपीज पॉलिसी को लेकर अब सरकार ने सख्त रवैया अपनाया है. अब 15 साल पुरानी कारों का रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2023 से रद्द ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पुरानी गाड़ी को स्क्रैप करवाने के बाद नई कार खरीदने पर आपको कैश बैनिफिट होगा.
वहीं बीएस 6 स्टेज 2 लागू होने से इससे पहले की मैन्युफैक्चर्ड कारों पर डिस्काउंट ऑफर हो रहा है.
इस दौरान आप कई स्कीम्स और फाइनेंस ऑप्‍शन का फायदा उठा सकते हैं.

नई दिल्‍ली. 1 अप्रैल से कुछ ऐसे बदलाव होने वाले हैं जो आपके लिए फायदे का सौदा हो सकते हैं और लापरवाही बरतने पर ये लाखों का नुकसान भी करवा सकते हैं. हालांकि अभी 1 अप्रैल में करीब दो महीने का समय है लेकिन फिर भी इन पर अभी से ध्यान देना जरूरी है. ये दोनों ही मसले आपकी कार से जुड़े हैं, आपकी कार पुरानी हो गई है तो भी आपको सोचने की जरूरत है और यदि आप नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो भी ये समय आपके लिए परफेक्ट हो सकता है. दरअसल 1 अप्रैल से BS6 Stage 2 लागू होने जा रहा है. इसी के साथ केंद्र सरकार ने स्क्रैपीज पॉलिसी के तहत 15 साल पुरानी गाड़ियों को अनिवार्य तौर पर डिस्पोज करने का भी आदेश दे दिया है. ये केवल निजी वाहनों के साथ ही नहीं सरकारी गाड़ियों के साथ भी होगा.

बढ़ते पॉल्यूशन को कम करने के लिए सरकार ने ये फैसला किया है. अब 15 साल पुरानी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा. सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किया गया है और 1 अप्रैल 2023 से 15 साल पुरानी सभी सरकारी और निजी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः कार जैसे फीचर्स के साथ लॉन्च होंगे ये 3 स्कूटर, चाबी बिना होंगे स्टार्ट, चोरी करना होगा नामुमकिन

क्या करें पुरानी कार का
इसे आप सरकार की ओर से रजिस्टर्ड स्क्रैप सेंटर में ले जा कर दे सकते हैं. यहां पर कार स्क्रैप करने के साथ ही आपको सर्टिफिकेट दिया जाएगा. जिसके बाद आपको नई कार खरीदने के दौरान सब्सिडी मिलेगी, साथ ही रजिस्ट्रेशन अमाउंट में भी छूट मिलेगी. इसे दूसरे तरीके से देखें तो एक तरह से आपकी कार पुरानी के बदले नई एक्सचेंज हो रही है. फर्क सिर्फ इतना होगा कि आपको अपनी कार डीलर के पास देने की जगह स्क्रैप सेंटर में देनी होगी.

फिर फायदे का सौदा क्या
एक बड़ा फायदे का सौदा भी इस दौरान आपके लिए इंतजार कर रहा है. एक तो साल खत्म होने के चलते कंपनियां अपने पुराने मैन्युफैक्चर्ड कार स्टॉक पर बड़ा डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं. वहीं दूसरी तरफ 1 अप्रैल से बीएस 6 स्टेज 2 लागू होने जा रहा है. इसके बाद बीएस 6 स्टेज 1 की कारों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और न ही उन्हें बेचा जा सकेगा. इसके चलते डीलर्स के साथ ही कंपनियां इस स्टॉक को बेचने के लिए डिस्काउंट तो दे ही रही हैं, साथ ही कई स्कीम्स भी इंट्रोड्यूस की गई हैं. ऐसे में आप इस समय में अपनी पुरानी गाड़ी से छुटकारा पाकर आसानी से कम दामों में नई कार खरीद सकते हैं. साथ ही कंपनीज इन कारों पर बैंकों के जरिए बेहतर फाइनेंस स्कीम्स भी दिलवा रही हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Scrapping Policy, Vehicle Scrappage Policy

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें