होम /न्यूज /ऑटो /

राहत की खबर: अगर टोल प्लाजा पर 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार करना पड़ा तो नहीं देना होगा टैक्स

राहत की खबर: अगर टोल प्लाजा पर 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार करना पड़ा तो नहीं देना होगा टैक्स

इस स्थिति में नहीं देना होगा टोल टैक्स.

इस स्थिति में नहीं देना होगा टोल टैक्स.

Toll Plaza पर टोल टैक्स वसूलने के लिए एक महत्वपूर्ण नियम बनाया है, इसके मुताबिक अगर टोल प्लाजा पर अगर आपके वाहन को 100 मीटर से ज्यादा लम्बा जाम मिलता है या फिर आपको आपको टैक्स का भुगतान करते समय 10 सेकंड से ज्यादा का इंतजार करना पड़ रहा है तो आपसे आपके वाहन के लिए टोल टैक्स नहीं वसूला जायेगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. अगर आप की अपनी गाडी है और आप रोज़ का आना जाना किसी टोल प्लाजा से है तो ये खबर आपको खुशियों से भर देगा. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( NHAI ) ने टोल प्लाजा के नियम को अपडेट करते हुए एक बड़ा बदलाव किया है. बता दें कि सरकार ने हाईवे पर यात्रा को सुगम बनाने के लिए फरवरी 2021 से फ़ास्ट टैग सिस्टम को अनिवार्य कर दिया था, जिससे की टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देने के लिए गाड़ियों की भीड़ और लम्बी लाइन न लगे. 

    क्या है नया नियम - अब सरकार ने टोल प्लाजा पर टोल टैक्स वसूलने के लिए एक महत्वपूर्ण नियम बनाया है, इसके मुताबिक अगर टोल प्लाजा पर अगर आपके वाहन को 100 मीटर से ज्यादा लम्बा जाम मिलता है या फिर आपको आपको टैक्स का भुगतान करते समय 10 सेकंड से ज्यादा का इंतजार करना पड़ रहा है तो आपसे आपके वाहन के लिए टोल टैक्स नहीं वसूला जायेगा. इन दोनों ही स्थिति में आपके लिए टोल टैक्स फ्री कर दिया जायेगा. सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि टोल प्लाजा पर गाड़ियों की लम्बी लाइन से जाम जैसी स्थिति पैदा न हो और आपकी यात्रा सुगम रूप से चलती रहे. 

    यह भी पढ़ें: Bajaj चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ी डिमांड, एक बार चार्ज देता है 95KM की ड्राइविंग रेंज

    ये देखने को मिलेगा बदलाव - इस नए नियम को लागु करने के लिए टोल कलेक्शन पॉइंट पर पीली लाइन खींची जाएगी, टोल के ठेकेदार को निर्देश दिया जायेगा कि अगर गाड़ियों कि लाइन पीली लाइन से आगे जाता है तो वाहन चालकों का टोल टैक्स न लिया जाए. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अनुसार फ़ास्ट टैग अनिवार्य होने के बाद ज्यादातर टोल प्लाजा में वाहनों से टोल टैक्स लेने की प्रक्रिया काफी तेज हो गयी है, जिससे 100 मीटर की लब्मी लाइन नहीं लगती. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार टोल प्लाजा पर अब 96 प्रतिशत वाहन फ़ास्ट टैग से ही अपने टोल टैक्स का भुगतान करते है. वही देश के कुछ टोल प्लाजा पर यह आंकड़ा 99 प्रतिशत तक है.

    Tags: Auto, Auto News, Autofocus, NHAI, Nitin gadkari

    अगली ख़बर