लाइव टीवी

ब्रेजा और वेन्यू की टक्कर में पेश हुई नई Renault Duster SUV, जानें कब होगी लॉन्च

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 1:37 PM IST
ब्रेजा और वेन्यू की टक्कर में पेश हुई नई Renault Duster SUV, जानें कब होगी लॉन्च
नई डस्टर बीएस-6 हुई पेश

नई डस्टर में मिलने वाला 1.3-लीटर पेट्रोल इंजन 160 हॉर्स पावर की शानदार ताकत और 250Nm का टॉर्क जनरेट करेगी. ये इंजन डस्टर के पुराने 1.5-लीटर डीजल इंजन की जगह लेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 1:37 PM IST
  • Share this:
ग्रेटर नोएडा. रेनॉ इंडिया (Renault India) ने अपनी सबसे लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी कार डस्टर (Duster) का नया मॉडल पेश किया है. इस कार के नए रूप का पिछले काफी समय से इंतजार हो रहा था और कंपनी ने आखिरकार बीएस-6 डस्टर से ग्रेटर नोएडा में जारी ऑटो एक्सपो 2020 में पर्दा उठाया. बता दें कि अप्रैल, 2020 से बीएस-4 गाड़ियों की बिक्री बंद होने जा रही है. ऐसे में रेनॉ बीएस-6 डस्टर को अप्रैल के बाद लॉन्च करेगी.

शानदार पावर
नई डस्टर को सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है और ये पहले से कहीं ज्यादा पावरफुल मालूम पड़ रही है. नई डस्टर में मिलने वाला 1.3-लीटर पेट्रोल इंजन 160 हॉर्स पावर की शानदार ताकत और 250Nm का टॉर्क जनरेट करेगी. ये इंजन डस्टर के पुराने 1.5-लीटर डीजल इंजन की जगह लेगा. डस्टर के डीजल इंजन को बीएस-6 कम्प्लाइंट के साथ फिलहाल अपडेट नहीं किया जा रहा है और इस बारे में भी अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी कि कंपनी आखिर कब तक बीएस डस्टर डीजल लॉन्च करेगी.



फीचर्स
कंपनी ने इंजन के साथ-साथ डस्टर में कुछ नए फीचर्स भी एड किए हैं. इसमें अब नया 17-इंच का अलॉय व्हील्स सेट मिलेगा. इंजन स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन मिलेगा और रिमोट केबिन प्री-कूलिंग मिलेगी. इसके अलावा कार में नई 8-इंच की बड़ी टचस्क्रीन भी मिलेगी.

सिर्फ टॉप वेरिएंट्स में मिलेगा टर्बो इंजन
नए टर्बो पेट्रोल इंजन में CVT (ऑटोमैटिक गियरबॉक्स) का ऑप्शन भी मिलेगा. साथ ही कार के अपर वेरिएंट्स में आपको 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन भी मिलेगा. टर्बो इंजन सिर्फ कार के टॉप वेरिएंट्स में ही मिलेगा. जब कि लोवर वेरिएंट्स में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा. जो कि 106 हॉर्स पावर की ताकत और 142Nm का टॉर्क जनरेट करेगा.



किससे होगा मुकाबला
अप्रैल के बाद जब बीएस-6 डस्टर मार्केट में लॉन्च होगी, तो इसे कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा (Vitara Brezza), फोर्ड इकोस्पोर्ट (Ford Ecosport), हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) और महिंद्रा एक्सयूवी300 (Mahindra XUV300) जैसी गाड़ियों से मुकाबला करना होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 1:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर