होम /न्यूज /ऑटो /Renault Duster को लेकर आई बड़ी खबर, क्या भारत में बंद होने जा रही है SUV? जानें वजह?

Renault Duster को लेकर आई बड़ी खबर, क्या भारत में बंद होने जा रही है SUV? जानें वजह?

DUSTER को ऑफ-रोड के लिए एक बेहतरीन कॉम्पैक्ट एसयूवी माना जाता है.

DUSTER को ऑफ-रोड के लिए एक बेहतरीन कॉम्पैक्ट एसयूवी माना जाता है.

Duster को भारतीय बाजार में करीब 10 पहले लॉन्च किया गया था. अपनी दमदार परफॉरमेंस और मस्कुलर लुक की वजह से यह कम समय में ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. रेनॉल्ट इंडिया (Renault India) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से पॉपुलर डस्टर एसयूवी (Duster SUV) को हटा दिया है. इसका मतलब है कि यह अब भारत में जल्द ही बंद हो सकती है. यह भी माना जा रहा है कि कंपनी अब भारतीय बाजार में एसयूवी का उत्पादन बंद कर सकती है. हालांकि, इसको लेकर कंपनी की ओर से कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है.

ऑफिशियल रेनॉल्ट इंडिया वेब पेज पर अब सिर्फ तीन कारें दिख रही हैं, जिनमें क्विड (Kwid), ट्राइबर (Triber) और किगर (Kiger) शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

ऑफ-रोड के लिए पसंदीदा कार थी डस्टर
डस्टर को भारतीय बाजार में करीब 10 पहले लॉन्च किया गया था. अपनी दमदार परफॉरमेंस और मस्कुलर लुक की वजह से यह कम समय में पॉपुलर कार बन गई थी. इसके ऊंचे व्हील बेस के चलते इसे ऑफ-रोड के लिए एक बेहतरीन कॉम्पैक्ट एसयूवी माना जाता था. हालांकि, कड़ी प्रतिस्पर्धा को देखते हुए हाल के कुछ वर्षों में डस्टर की मांग में गिरावट देखी जा रही थी. इस सेगमेंट में किआ सेल्टोस (Kia Seltos), जीप कंपास (Jeep Compass) और टाटा हैरियर (Tata Harrier) जैसी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पॉपुलर हो गईं.

दो पावरट्रेन ऑप्शन ऑप्शन में आती है SUV
रेनॉल्ट डस्टर में 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल समेत दो पावरट्रेन ऑप्शन मिलता है. इसका 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 105bhp की पावर और 142Nm का टार्क जनरेट करता है, वहीं इसका दूसरा टर्बो इंजन 154bhp की पावर और 254Nm का पीक टॉर्क देता है. यह एसयूवी पांच-स्पीड मैनुअल, छह-स्पीड मैनुअल और एक सीवीटी यूनिट ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आती है.

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

अपडेट मॉडल लॉन्च करेगी कंपनी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी वर्तमान में डस्टर के अपडेट मॉडल पर काम कर रही है. लेकिन इसे पहले अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उतारा जा सकता है. इसके बाद यह भारतीय बाजार में भी जगह बना सकती है. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. अगर रिपोर्ट्स सही हैं, तो रेनॉल्ट के पास नए प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ डस्टर के लिए एक मजबूत मामला होगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Renault, SUV

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें