आपकी मनपसंद कारें नए साल में होने वाली है महंगी, जानें कौन से मॉडल की कितनी बढ़ेगी कीमत

ऑटोमोबाइल कंपनियां कारों के दाम में करेगी इजाफा

ऑटोमोबाइल कंपनियां कारों के दाम में करेगी इजाफा

नए साल में कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी कारों के दाम में इजाफा करने वाली है. अगर आपका भी अगले कुछ महीनों में फोर व्हीलर खरीदने का प्लान है तो दिसंबर खत्म होने के पहले खरीद लेना चाहिए. आइए जानते हैं किस गाड़ी की कितनी कीमत बढ़ने वाली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2020, 2:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑटोमोबाइल कंपनियां जनवरी 2021 से अपने कई मॉडल के दाम बढ़ाने का मन बना चुकी है. महिंद्रा (Mahindra) के बाद रेनॉ (Renault) और एमजी मोटर (MG Motor) ने जनवरी से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है. बता दें कि रेनॉ इंडिया अगले महीने से अपने हर मॉडल की कीमतों में 28,000 रुपये तक की बढ़ोतरी करने जा रही है. इसी तरह, एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने कहा कि वह अगले साल जनवरी से अपनी कारों की कीमत तीन प्रतिशत तक बढ़ाएगी.

आइए जानते हैं कौन कौन से मॉडल होंगे महंगे

Mahindra- सबसे पहले बात करते हैं महिंद्रा कि, महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra And Mahindra) ने 1 जनवरी 2021 से अपनी पैसेंजर और कमर्शियल गाड़ियों (Passenger and Commercial Vehicles) के दाम बढाने का फैसला किया है. कंपनी की पॉप्युलर कार Mahindra Scorpio, Mahindra Bolero, Mahindra XUV300, Mahindra Thar कारें महंगी हो जाएंगी. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बताया था कि कीमतों में बढ़ोतरी 1 फीसदी से 3 फीसदी की रेंज में होगी. इस तरह दाम करीब 5,000 रुपये से लेकर 35,000 रुपये तक बढ़ जाएंगे. यह अलग-अलग मॉडलों पर निर्भर करेगा.

ये भी पढ़ें : क्रिसमस पर खरीदें अपनी फेवरेट Activa 6G! Honda दे रही पूरे 5,000 रुपये का कैशबैक
MG Motor- एमजी मोटर ने एक बयान में कहा गया है कि अलग अलग तरह के खर्च बढ़ने के चलते कंपनी अपने सभी तरह के मॉडल के दाम बढ़ाएगी. विभिन्न मॉडल के मुताबिक, यह बढ़ोतरी तीन प्रतिशत तक हो सकती है जो कि 1 जनवरी 2021 से लागू होगी. मतलब नए साल से MG मोटर के सभी मॉडल महंगे हो जाएंगे. फिलहाल एमजी मोटर इंडिया के देश में तीन मॉडल हेक्टर, जैडएस ईवी और ग्लोस्टर उपलब्ध हैं. हेक्टर प्लस मॉडल इस समय ड्राइवर सीट सहित छह सीट में उपलब्ध है. सात सीट के नए मॉडल से हेक्टर एसयूवी मॉडल का विस्तार होगा.

ये भी पढ़ें : बिना HSRP और कलर कोडेड स्टीकर वाली गाड़ियों पर हुआ सख्त एक्शन, 200 से ज्यादा कटे चालान

Renault- रेनॉ इंडिया ने कहा कि उसके अलग अलग एडिशन और प्रोडक्ट्स की कीमतों में अलग अलग बढ़ोतरी होगी. Renault की क्विड, डस्टर और ट्राइबर मॉडल भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. रेनॉ इंडिया ने कहा कि प्रोडक्शन कॉस्ट लगातार बढ़ने की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है. महामारी के दौरान इस्पात, एल्युमीनियम, प्लास्टिक और दूसरी संबंधित लागत बढ़ी हैं जिसके चलते उसे भी कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है.



फोर्ड इंडिया ने अपनी कारों में 3 फीसदी बढ़ोतरी का एलान किया था. मारुति सुजुकी ने भी जनवरी से कारों के दाम बढ़ाने का एलान करते हुए कहा था कि विभिन्न मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी अलग-अलग होगी. इन सभी कंपनियों ने मूल्‍यवृद्धि के पीछे बढ़ती इनपुट कॉस्‍ट का हवाला दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज