Triber vs Swift: कौन सी कार है बेहतर, जानें

हैचबैक सेगमेंट में अपने राइवल्स को कड़ी टक्कर देने के लिए रेनॉ एक नई कार लॉन्च करने वाला है. इस कार का नाम है रेनॉ की ट्राइबर. रेनॉ अगस्त में इस कार को भारतीय बाजार में उतारने वाला है

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:33 AM IST
Triber vs Swift: कौन सी कार है बेहतर, जानें
रेनॉ अगस्त में इस कार को भारतीय बाजार में उतारने वाला है
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:33 AM IST
हैचबैक सेगमेंट में अपने राइवल्स को कड़ी टक्कर देने के लिए रेनॉ एक नई कार लॉन्च करने वाला है. इस कार का नाम है रेनॉ की ट्राइबर. रेनॉ अगस्त में इस कार को भारतीय बाजार में उतारने वाला है. ये कार भारत में मारुति सुजुकी की स्विफ्ट को कड़ी टक्कर देने वाली है. कई मायनों में ये स्विफ्ट से बेहतर भी है, तो कुछ जगह स्विफ्ट इसे पीछे छोड़ती नजर आती है. आइए जानते हैं दोनों कारों में कौन सी है बेहतर...

इंजन
ट्राइबर रेनॉ की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी Kwid के मोडिफाइड प्लैटफॉर्म पर बेस्ड है. ये कार कोई MPV नहीं है, बल्कि ये अपना ही एक नया सेगमेंट बनाएगी. ये मॉडल लाइन-अप में क्विड और डस्टर के बीच में रहेगी. ट्राइबर के इंजन की बात करें तो इसमें 1.0-litre 'Energy' पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो कि 96Nm टॉर्क पर 71PS की पावर जनरेट करेगा. वहीं स्विफ्ट के इंजन पर नजर डालें तो ये ट्राइबर से ताकतवर मालूम पड़ता है. स्विफ्ट का 1.2-litre, 4-सिलिंडेर पेट्रोल इंजन 82PS की पावर देता है. ट्राइबर में जहां सिर्फ पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलेगा, वहीं स्विफ्ट में डीजल इंजन का भी ऑप्शन आता है. इसका 1.3-लीटर डीजल इंजन 74 hp की पावर जनरेट करता है.

maruti suzuki swift
मारुति सुजुकी स्विफ्ट


स्पेस
दोनों कार में स्पेस की बात करें तो स्विफ्ट रेनॉ की ट्राइबर के आगे पीछे भी नहीं टिकती है. ट्राइबर की खास बात ये है कि लंबाई में 4 मीटर से कम होने के बावजूद ये सात लोगों की सिटिंग कैपेसिटी ऑफर करती है. इसका डिजाइन यूटिलिटी व्हीकल जैसा है. साथ ही इसमें पीछे की सीट को हटाने (फोल्ड) का भी ऑप्शन है, जिससे इस गाड़ी में 625 लीटर का कमाल का बूट स्पेस भी मिलता है. पीछे की सीट फोल्ड करने पर ये कार एक परफेक्ट 5-सीटर का रोल भी प्ले करती है. वहीं स्विफ्ट फाइव-सीटर हैचबैक कार, जिसमें बूट स्पेस भी अच्छा नहीं है. स्विफ्ट में सिर्फ 268 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. वहीं ग्राउंड क्लियरेंस के मामले में भी ट्राइबर (182mm) स्विफ्ट (163mm) से आगे है.

renault triber's boot space
रेनॉ ट्राइबर का बूट स्पेस

Loading...

कीमत
ट्राइबर भारत में 22 अगस्त को लॉन्च हो सकती है. हालांकि कंपनी की ओर से इसकी लॉन्च को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इस कार की लॉन्चिंग प्राइस की बात करें, तो इसकी कीमत 5 से 7 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच रहेगी. वहीं स्विफ्ट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.14 लाख रुपए से 8.89 लाख रुपए है.

ये भी पढ़ें: ...तो क्या Hyundai Verna जैसा होगा नई Grand i10 का लुक!

ये भी पढ़ें: Maruti Suzuki XL6 Ertiga cross: ये है नई MPV, जानें कीमत और फीचर्स
First published: July 24, 2019, 3:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...