लाइव टीवी

7 सीटर कार Triber लाई Renault के 'अच्छे दिन', 10 हजार से ज्यादा गाड़ियां बिकीं

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 3:16 PM IST
7 सीटर कार Triber लाई Renault के 'अच्छे दिन', 10 हजार से ज्यादा गाड़ियां बिकीं
रेनॉ ट्राइबर का शानदार प्रदर्शन जारी

7-सीटर Triber को पांच लाख रुपये से कम की कीमत में लॉन्च कर रेनॉ ने इस सेगमेंट में खलबली मचा दी है. वैसे ट्राइबर 5-सीटर हैचबैक कार है, लेकिन ये एक 6-सीटर और 7-सीटर कार का भी रोल प्ले करती है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 3:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: रेनॉ इंडिया (Renault India) के लिए उसकी नई एमपीवी ट्राइबर (Triber) कई खुशियां लेकर आई है. इस कार ने न सिर्फ कंपनी की मार्केट शेयर के मामले में हिस्सेदारी में बढ़ोतरी कराई है, बल्कि मंदी के दौर में भी बिक्री को बढ़ाया है. रेनॉ ने अगस्त में ट्राइबर को भारत में लॉन्च किया था और लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी 10 हजार से ज्यादा गाड़ियां बेच चुकी है. 10,001वीं ट्राइबर को मुंबई की एक डीलरशिप ने बेचा है. रेनॉ का कहना है कि हम ट्राइबर की 10 हजार गाड़ियां बेच चुके हैं और अभी भी हमारे पास इस कार की काफी बुकिंग्स आ रही हैं.

63% बढ़ी बिक्री
अक्टूबर में रेनॉ इंडिया ने 11,516 गाड़ियों की बिक्री की है, जो कि पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले 63 फीसदी ज्यादा है. साथ ही फ्रांस की कार कंपनी रेनॉ ने होंडा को भी पीछे छोड़ दिया है. रेनॉ के लिए ट्राइबर और क्विड फेसलिफ्ट फायदेमंद साबित हो रही हैं. कंपनी का अक्टूबर में मार्केट शेयर 4.04 फीसदी रहा है. जो कि पिछले साल यानी अक्टूबर, 2018 में 2.51 फीसदी था.



इन गाड़ियों को दी है टक्कर
7-सीटर Triber को पांच लाख रुपये से कम की कीमत में लॉन्च कर के रेनॉ ने इस सेगमेंट में खलबली मचा दी है. वैसे ट्राइबर 5-सीटर हैचबैक कार है, लेकिन ये एक 6-सीटर और 7-सीटर कार का भी रोल प्ले करती है. रेनॉ ने ट्राइबर (Triber) को इस प्राइस पर लॉन्च कर Hyundai Grand i10, Grand i10 Nios और Maruti Suzuki Swift को कड़ी टक्कर दी है.


Loading...

किस वेरिएंट में मिलेंगे क्या फीचर्स
- ट्राइबर के बेस वेरिएंट यानी RXE में आपको प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, LED इंस्ट्रूमेंट कल्सटर, ईजी फिक्स सीट्स, 4 सीटिंग मोड्स और डुअल एयरबैग्स जैसे फीचर्स मिलेंगे. इस वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 4.95 लाख रुपये है.

- वहीं बेस से ऊपर RXL वेरिएंट में आपको इन फीचर्स के साथ-साथ सेकेंड और थर्ड रो में ट्विन एसी वेंट्स मिलेंगे. इसके अलावा इस वेरिएंट में आपको ब्लूटूथ के साथ R&GO म्यूजिक सिस्टम, सेंटर कन्सोल में क्लूड स्टोरेज और फ्रंट ग्रिल क्रोम मिलेगा. इस वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 5.49 लाख रुपये है.

- ऐसे ही बात करें RXT वेरिएंट की तो इसमें आपको RXL से ज्यादा फीचर्स मिलेंगे. इस वेरिएंट में रूफ रेल्स, SUV स्किड प्लेट्स, 20.32cm का मीडियानोविगेशन इवॉल्यूशन टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा. इसके अलावा अपर एंड कूल्ड लोवर ग्लव बॉक्स मिलेगा. इस वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 5.99 लाख रुपये है.

- सबसे ज्यादा फीचर्स आपको ट्राइबर के टॉप वेरिएंट यानी RXZ में मिलेंगे, इसमें बाकी तीन वेरिएंट्स में मिलने वाले फीचर्स के अलावा आपको LED DRL, स्टाइल्ड फ्लेक्स व्हील्स, पुश बटन स्टार्ट स्टॉप, स्मार्ट एक्सेस कार्ड और 4 एयरबैग्स मिलेंगे. इस वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये है.



फीचर्स, लुक और स्पेस
Renault Triber में रैपअराउंड हेडलैम्प्स, सिल्वर स्कफ प्लेट के साथ ड्यूल टोन फ्रंट बंपर और डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं. वील आर्क के चारों और दरवाजों पर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग है. Triber में ब्लैक-आउट बी व सी-पिलर्स और रूफ रेल्स के साथ स्टेप्ड रूफ दी गई है. पीछे की तरफ रैपअराउंड टेल लाइट्स और सिल्वर इंसर्ट्स के साथ ड्यूल टोन बंपर है. ट्राइबर के बेस और मिड वेरियंट्स में 14-इंच के स्टील वील्ज और टॉप वेरियंट्स में 15-इंच के अलॉय वील्ज हैं. इस कार में ड्यूल-टोन डैशबोर्ड है. साथ ही Apple CarPlay और Android Auto सपोर्ट करने वाला साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इस कॉम्पैक्ट एमपीवी में 3-स्पोक स्टीयरिंग वील और 3.5-इंच स्क्रीन के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है. 7-सीटर वर्जन में ट्राइबर का बूट स्पेस 84 लीटर और तीसरी लाइन वाली सीट हटा देने पर यानी 5-सीटर वर्जन में इसका बूट स्पेस 625 लीटर है.



इंजन
Renault Triber में 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 6250 rpm पर 71 bhp का पावर और 3500 rpm पर 96 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 2:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...