Home /News /auto /

renault unveils scenic vision concept car electric car hydrogen car mbh

ये है हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली कार! Renault ने आज उठाया पर्दा

रेनॉल्ट ने इसे बनाने में 70 प्रतिशत रिसाइकल होने वाले मटेरियल का इस्तेमाल किया है.

रेनॉल्ट ने इसे बनाने में 70 प्रतिशत रिसाइकल होने वाले मटेरियल का इस्तेमाल किया है.

रेनॉल्ट सीनिक विज़न कॉन्सेप्ट कार का बैटरी समेत लगभग 95 प्रतिशत हिस्सा रिसाइकिल होने वाले मटेरियल से बनाया गया है. कार का फर्श दूध की बोतलों, प्लास्टिक पाइप आदि जैसे प्लास्टिक स्क्रैप से बना है.

नई दिल्ली. रेनॉल्ट ने पेरिस में चेंजनाउ समिट में सीनिक विजन नाम से अपनी कॉन्सेप्ट कार से पर्दा उठा दिया है. रेनॉल्ट ने कहा कि ऑल-न्यू सीनिक विजन कॉन्सेप्ट कार ज्यादा टिकाऊ, सेफ और समावेशी गतिशीलता के लिए नया मार्ग है, क्योंकि यह रेनॉल्ट की सस्टेनेबल डेवलपमेंट स्ट्रेटेजी पर आधारित है. इस कार की सबसे खास बात यह है कि रेनॉल्ट ने इसे बनाने में 70 प्रतिशत रिसाइकल होने वाले मटेरियल का इस्तेमाल किया है.

टीजर में कॉन्सेप्ट कार की झलक दिखाई गई है. इसमें कार के फ्रंट फेसिया और LED हेडलाइट्स के डिजाइन को तौर पर देखा जा सकता है.  कॉन्सेप्ट कार कंपनी की इलेक्ट्रिक कार मेगन की तरह दिखती है. इसमें मेगन की तरह स्लिम हेडलाइट क्लस्टर के साथ एक क्रॉसओवर जैसा डिजाइन नजर आता है. मेगन में इंडिकेटर-माउंटेड ORVMs, फ्लश डोर हैंडल्स और पीछे की तरफ फुल-विड्थ LED लाइट बार और शार्क-फिन एंटीना उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- फॉर्च्यूनर को टक्कर देने आ गई ये सस्ती एसयूवी, कई लग्जरी फीचर्स और दमदार इंजन से है लैस

95 प्रतिशत रीसायकल मटेरियल से बनी है कार
रेनॉल्ट सीनिक विज़न कॉन्सेप्ट कार का बैटरी समेत लगभग 95 प्रतिशत हिस्सा रिसाइकिल होने वाले मटेरियल से बनाया गया है. कार का फर्श दूध की बोतलों, प्लास्टिक पाइप आदि जैसे प्लास्टिक स्क्रैप से बना है. रिसाइकल कार्बन का उपयोग करके कार का बाहरी हिस्सा विकसित किया गया है. इसके टायरों को चमड़े की बजाय 100 प्रतिशत रिसाइकिल कार्बन पॉलिएस्टर से बनाया गए हैं. इसके फ्यूल टैंक को कागज के कचरे से बनने वाली कार्बन फाइबर से बनाया गया है.

ये भी पढ़ें-हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है 2000 रुपये का चालान, आखिर क्या है वजह?

इस तरह बनाई गई है कार
नई रेनॉल्ट सीनिक विजन कॉन्सेप्ट कार में हाइब्रिड और हाइड्रोजन दोनों तरह के इंजन का इस्तेमाल किया गया है. कॉन्सेप्ट कार को बनाने में जीरो-उत्सर्जन है और पारंपरिक बैटरी-बेस्ड ईवी की तुलना में 75 प्रतिशत छोटे कार्बन फुटप्रिंट उपयोग किया गया है. H2-Tech तकनीक पर बेस्ट मिक्स पावरट्रेन, 16kW बैटरी और 40 kWh क्षमता वाली बैटरी के साथ आती है. यह टेक्नोलॉजी रेंज एक्सटेंडर तकनीक पर आधारित है, जिससे कॉन्सेप्ट कार में दो गुना हल्की बैटरी से ज्यादा रेंज मिल जाती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car, Renault

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर