होम /न्यूज /ऑटो /Noida और GreNO के मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी रेंटेड E-Bike, जानें अथॉरिटी की योजना

Noida और GreNO के मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी रेंटेड E-Bike, जानें अथॉरिटी की योजना

ई बाइक्स अब मेट्रो स्टेशन पर रेंट पर उपलब्‍ध होंगी.(प्रतीकात्मक फोटो)

ई बाइक्स अब मेट्रो स्टेशन पर रेंट पर उपलब्‍ध होंगी.(प्रतीकात्मक फोटो)

नोएडा और ग्रेटर नोएडा मेट्रो स्टेशन पर लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए अब ई बाइक रेंट पर मिलेगी. नोएडा और गेटर नोएडा अ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

620 ई बाइक्स को इस प्रोजेक्ट के तहत रेंट पर दिया जाएगा.
2 रुपये प्रति मिनट का हो सकता है किराया.
62 पार्किंग पॉइंट्स भी किए गए तैयार.

नई दिल्ली. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मेट्रो स्टेशनों पर अब आपको एक और बड़ी सुविधा मिलने जा रही है. यहां मौजूद बड़े और क्राउडेड मेट्रो स्टेशनों पर अब जल्द ही आपको ई बाइक की सुविधा मिलेगी. ये ई बाइक आपको किराए पर उपलब्‍ध होगी और बहुत ही कम रेंट देकर आप इसे यूज कर सकेंगे. नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी इस प्रोजेक्‍ट पर 2020 से काम कर रहे थे और अब माना जा रहा है कि नवंबर से ही सुविधा की शुरुआत हो सकती है. हालांकि इसको लेकर अथॉरिटी ने इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

ई बाइक की सुविधा शुरू होने के बाद मेट्रो स्टेशन से अपने फाइनल डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए लोगों को ऑटो या किसी अन्य साधन के लिए इंतजार नहीं करना होगा. अथॉरिटी अब इसको लेकर टेंडर आदि की प्रक्रिया कर रही है और इसके पूरा होने के बाद इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इस पूरी परियोजना में दिल्ली की एक एजेंसी इस योजना में अपना इंट्रेस्ट दिखा रही है.

ये भी पढ़ेंः EV खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! नहीं होगा अब चार्जिंग का झंझट, जानें क्या है मामला

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा
नोएडा

कितनी होंगी ई बाइक्स
बताया जा रहा है कि अथॉरिटी को दो एजेंसियों को इस पूरे प्रोजेक्ट में इंवॉल्व करना है. हर एजेंसी को 310 इलेक्ट्रिक बाइक्स स्टेशनों पर लगानी होंगी. इस हिसाब से 620 ई बाइक्स ऑपरेट की जाएंगी. नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया है कि संस्‍थान इस परियोजना में शामिल होना चाहती हैं. इसके लिए अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा को लेकर अलग अलग टेंडर जारी किए जाएंगे.

कितना देना होगा रेंट
इसके लिए फिलहाल कुछ तय नहीं किया गया है लेकिन सूत्रों के अनुसार इसके लिए प्रति मिनट 2 रुपये का रेंट वसूला जा सकता है. फिलहाल अथॉरिटी ने इसके लिए नोएडा सेक्टर 6, 67, 14, 16ए में 62 पार्किंग पॉइंट्स भी तैयार कर लिए हैं और बाकियों के लिए काम चल रहा है. वहीं इसके लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन भी तैयार की जा रही है जिसकी मदद से मोटरसाइकिल बुकिंग और पेमेंट किया जा सकेगी.

ये भी पढ़ेंः कार खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग तो जल्दी करें, बढ़ने वाली हैं गाड़ियों की कीमतें!

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric vehicle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें