रॉयल एनफील्ड की नई बाइक मेटिओर 350 का रिव्यू, जानें किन बाइक से है दमदार

रॉयल एनफील्ड की नई बाइक मेटिओर 350 का रिव्यू, जानें किन बाइक से है दमदार
Meteor 350 के तीन वेरिएंट्स लॉन्च हुए हैं.

Meteor 350 के लुक्स की बात करें तो Royal Enfield ने इसे रेट्रो लुक देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. रेट्रो लुक को ध्यान में रखते हुए ही कंपनी ने पुराने स्विच दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 30, 2020, 3:11 pm IST
  • Share this:

    नई दिल्ली. Royal Enfield ने अपनी नई बाइक Meteor 350 को बीते 6 नवंबर को बाजार में लॉन्च कर दिया है. इस बाइक में आपको कंपनी की ही दूसरी बाइक Thunderbird 350X की झलक देखने को मिलेगी. Meteor 350 में नया इंस्ट्रूमेंट कॉन्सोल सेटअप और नया स्पिल्ट सीट डिजाइन दिया गया है जो इसे रेट्रो लुक देता है. बाइक में वही 346cc सिंगल इंजन दिया गया है जो 20.4 PS और 27 Nm का टॉर्क जनरेट करता है लेकिन यह पुराने इंजन से बेहतर है. पुराने डबल क्रैडल फ्रेम को बदलकर डबल-डाउनट्यूब फ्रेम लगाया गया है. 

    इस बाइक का है रिप्लेसमेंट- Royal Enfield Meteor 350 को Thunderbird 350 के रिप्लेसमेंट के तौर पर भी देखा जा रहा है. Meteor 350 का डिजाइन Thunderbird 350X से मैच करता है लेकिन इसका ग्राउंड क्लीयरेंस Thunderbird 350X की तुलना में ज्यादा है और इसकी सीट की पोजिशनिंग भी बेहतर है. Meteor 350 देखने में जितनी भारी और बड़ी लगती है, चलाने के दौरान यह उतनी ही आरामदायक है. बाइक की बेहतर सीट और पोजिशनिंग इसे लंबी राइड के लिए आरामदायक बनाती है. Royal Enfield क्लासिक की तुलना में इसमें वाइब्रेशन  भी कम महसूस होते हैं.

    यह भी पढ़ें: अब आपको अपनी कार-बाइक की करनी होगी वसीयत! जानिए नए नियमों के बारे में सबकुछ



    रॉयल एनफील्ड ने इसे दिया रेट्रो लुक- Meteor 350 के लुक्स की बात करें तो Royal Enfield ने इसे रेट्रो लुक देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. रेट्रो लुक को ध्यान में रखते हुए ही कंपनी ने पुराने स्विच दिए हैं. बाइक में हेडलैंप से लेकर टेल सेक्शन तक नया डिजाइन देखने को मिलता है. कंपनी ने Royal Enfield Meteor 350 में सिंगल डाउनट्यूब चैसिस न देकर एक डबल क्रैडल चैसिस दिया है जो इसे बेहतर स्टेबिलिटी और हैंडलिंग ऑफर करती है. बाइक का क्लच सिस्टम भी काफी मजबूत और हल्का है. 

    यह भी पढ़ें: आ रहे है कार पॉल्यूशन के नए नियम, नियमों का नहीं किया पालन तो रद्द हो जाएगा आपकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन!

    इसके अलावा Meteor 350 में ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है. हालांकि एक ही पॉड में सारी जानकारी मिल जाती है लेकिन दूसरे पॉड का इस्तेमाल कंपनी के ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम के लिए किया जाएगा. आप Meteor 350 को Royal Enfield एप से कनेक्ट करके दूसरे पॉड पर नेविगेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. फोन से कनेक्टर न होने पर दूसरे पॉड में आपको सिर्फ टाइम दिखाई देगा. 

    जानें इसकी कीमत और वेरिएंट- Royal Enfield Meteor 350 के तीन वेरिएंट्स लॉन्च हुए हैं. Fireball, Stellar और Suoernova. Meteor 350 की कीमत 1.75 लाख से 1.90 लाख (एक्स शोरूम) के बीच है. ऐसा माना जा रहा है कि Jawa 42 और Honda CB 350 से इसको टक्कर मिलेगी. Royal Enfield आने वाले समय में Hunter, Sherpa, Flying Flea और Roadster जैसी मोटरसाइकिल्स बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है.