हादसों पर रोक लगाएगा रोड़ पल्स सॉफ्टवेयर, जानिए कैसे करता है काम

रोड़ पल्स सॉफ्टवेयर हादसों पर लगाता है रोक.

रोड़ पल्स सॉफ्टवेयर हादसों पर लगाता है रोक.

Road Pulse software कोहरा और धुंध के समय में भी ड्राइवर की मदद करेगा. जिससे रोड़ पर सड़क हादसों के जरिए होने वाली मौता की संख्या में बड़ी संख्या में गिरावट आएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 9:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में हर साल सड़क हादसों में बड़ी संख्या में लोगों की जान जाती हैं. जिसमें सबसे भी सबसे ज्यादा हादसे शराब पीकर ड्राइव करने की वजह से होते हैं. ऐसे में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र मोहित यादव ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने का दावा किया हैं जो सड़क हादसों पर रोक लगाने में मील का पत्थर साबित हो सकता हैं. छात्र के अनुसार उनका सॉफ्टवेयर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है और रोड़ पर हादसों की संख्या को कम करता हैं. आइए जानते है रोड़ पल्स सॉफ्टवेयर के बारे में...

कैसे काम करता है रोड़ पल्स साफ्टवेयर - ये सॉफ्टवेयर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता हैं. अगर ड्राइवर शराब पीकर अपनी कार को स्टंर्ट करने की कोशिश भी करें तो गाड़ी स्टांर्ट नहीं होगी. वहीं जब तक ड्राइवर अपनी कार की सीट बेल्ट नहीं लगाता तब भी कार स्टार्ट नहीं होगी. मोहित के अनुसार इसके लिए उन्होंने स्टीयरिंग पर सेंसर का यूज किया है जो ड्राइवर की बॉडी में 0.08 प्रतिशत से ज्यादा अल्कोहल होने पर एक्टिव हो जाता है और कार स्टार्ट नहीं होती.

यह भी पढ़ें: रेलवे पॉइंटमैन Mayur Shelke को गिफ्ट मिली Jawa बाइक, जानें किस बहादुरी के लिए मिला तोहफा

इंडिकेटर की चूक को भी बचाएंगा सॉफ्टवेयर- इस सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी खासियत है कि, ये एक्सीडेंट तो बचाता ही है साथ में इंडीटेकर चालू करने की भूल को भी सुधारता हैं. मोहित के अनुसार इसके लिए उन्होंने सॉफ्टवेयर में एक ऐसा फीचर एंड किया है जो मोड़ से 50 मीटर पहले ही इंडीकेटर को एक्टिव कर देता हैं. लेकिन इसके लिए आपको गूगल मैप का इस्तेमाल करना होगा.
यह भी पढ़ें: Ford ने 80,000 रुपये तक बढ़ाई सभी कारों की कीमत, देखें पूरी लिस्ट

कोहरे में भी मददगार होगा ये सॉफ्टवेयर - रोड़ पल्स सॉफ्टवेयर कोहरा और धुंध के समय में भी ड्राइवर की मदद करेगा. जिससे रोड़ पर सड़क हादसों के जरिए होने वाली मौता की संख्या में बड़ी संख्या में गिरावट आएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज