• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Royal Enfield Continental GT रेट्रो फॉर्मेट ट्रैक रेसिंग बाइक की इंडिया में होगी एंट्री, जानिए सबकुछ

Royal Enfield Continental GT रेट्रो फॉर्मेट ट्रैक रेसिंग बाइक की इंडिया में होगी एंट्री, जानिए सबकुछ

रॉयल एनफील्ड Continental GT का रेट्रो लुक इंडिया में करेगा एंट्री.

रॉयल एनफील्ड Continental GT का रेट्रो लुक इंडिया में करेगा एंट्री.

कॉन्टिनेंटल जीटी 1960 के दशक की ब्रिटिश रोड-रेसिंग और कैफे-टू-कैफे रेसिंग संस्कृति से प्रेरित पहली फैक्ट्री, प्रोडक्शन कैफे रेसर थी. पहला कॉन्टिनेंटल जीटी 250 1964 में पेश किया गया था और तेजी से "ब्रिटेन का सबसे फास्टेस्ट 250" के रूप में जाना जाने लगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. रॉयल एनफील्ड, 120 से अधिक वर्षों के इतिहास के साथ निरंतर उत्पादन में दुनिया के सबसे पुराने मोटरसाइकिल ब्रांड ने रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी कप 2021 की शुरुआत की घोषणा की है. इस रेट्रो ट्रैक-रेसिंग कि शुरुआत के साथ, रॉयल एनफील्ड ने पहली बार ट्रैक रेसिंग में प्रवेश किया है. कॉन्टिनेंटल जीटी कप 2021 के समापन के बाद, रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल रेसिंग सीखने के लिए आसान और एक्सपर्ट ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए भारत में ट्रैक स्कूल भी शुरू करेगा.

    रॉयल एनफील्ड ने इस नए रेसिंग फॉर्मेट के लिए जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स के साथ मिलकर काम किया है, और यह रेस फेडरेशन ऑफ मोटरस्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (FMSCI) के अंतर्गत आयोजित की जाएगी. रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी कप जेके नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप 2021 में शुरू होगा, और अक्टूबर 2021 से शुरू होने वाले चार राउंड होंगे, जिसका समापन जनवरी, 2022 में होगा.

    यह भी पढ़ें: Volkswagen Taigun और Hyundai Creta में कौन सी एसयूवी है बेहतर, जानिए सबकुछ

    कॉन्टिनेंटल जीटी 1960 के दशक की ब्रिटिश रोड-रेसिंग और कैफे-टू-कैफे रेसिंग संस्कृति से प्रेरित पहली फैक्ट्री, प्रोडक्शन कैफे रेसर थी. पहला कॉन्टिनेंटल जीटी 250 1964 में पेश किया गया था और तेजी से “ब्रिटेन का सबसे फास्टेस्ट 250” के रूप में जाना जाने लगा. रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी 1960 के 250 के बाद से, 2014 के जीटी 535 और आज के जीटी 650 ट्विन के माध्यम से क्लासिक कैफे रेसर रही है.

    कॉन्टिनेंटल जीटी 650 ने हाल के वर्षों में स्पीड की सर्च में अपनी क्षमता साबित की है. अपने स्पेशली ट्यून और मॉडिफाइड कॉन्टिनेंटल जीटी 650 पर, केला रिवास ने 2018 में बोनेविले साल्ट फ्लैट्स में 157 मील प्रति घंटे का एक लैंड रिकॉर्ड हासिल किया. नॉट टी जीटी 650 2019 बाइक शेड फेस्टिवल कैफे रेसर कप में विजयी रही, जिसमें रॉयल एनफील्ड राइडर्स पॉल यंग और कर्टिस राइट ने पहला और दूसरा स्थान जीता.

    यह भी पढ़ें: Tata Punch SUV का टीजर आया सामने, जानिए कैसी होगी ये एसयूवी

    Royal Enfield Continental GT के फीचर्स – GT-R650 को हाई स्पीड पर बेहतर हैंडलिंग के लिए, आगे और पीछे दोनों तरफ मजबूत रेस-ट्यून सस्पेंशन मिलता है. लोअर रेस क्लिप-ऑन हैंडलबार्स को रेस टक के लिए रियर-सेट फुटपेग के साथ जोड़ा गया है, जो राइडर एरोडायनामिक्स को बढ़ाता है और हाई लीन एंगल को सक्षम करता है. रेसिंग के लिए जरूरी चीजों को ही रख कर GT-R650 को 24 किलो हल्का किया गया है.

    स्टॉक एग्जॉस्ट को एक बीस्पोक स्टेनलेस स्टील फुल सिस्टम एग्जॉस्ट से बदल दिया गया है जिसे 12% अधिक पावर देने के लिए ट्यून किया गया है. मोटरसाइकिल विशेष रूप से डिज़ाइन की गई फेयरिंग और बेली पैन के साथ आएगी जो अधिक ऐरोडायनामिक्स प्रदान करती है और GT-R650 को इसका रेट्रो रेसर लुक देती है. मोटरसाइकिल को जेके टायर्स द्वारा सॉफ्ट कंपाउंड रेस टायर्स से लैस किया जाएगा ताकि बेहतर ग्रिप और ब्रेकिंग सुनिश्चित की जा सके.

    Royal Enfield Continental GT का रजिस्ट्रेशन – कॉन्टिनेंटल जीटी कप के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 सितंबर, 2021 तक लाइव रहेगा. रजिस्टर्ड राइडर्स में से, 100 एलिजिबल राइडर्स 18 से 19 अक्टूबर, 2021 तक कारी मोटर स्पीडवे, कोयंबटूर में राइडर सिलेक्शन प्रोसेस में शामिल होंगे, जहां 18 सबसे तेज राइडर्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद वे जेके एनआरसी में कुल 4 राउंड के लिए कॉन्टिनेंटल जीटी कप के लिए लड़ेंगे, जिसमें पहले 3 अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में कारी मोटर स्पीडवे, कोयंबटूर में होंगे, इसके बाद जनवरी 2022 में ग्रैंड फिनाले बौद्ध इंटरनेशनल सर्किट, नोएडा में होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज