Royal Enfield की दो दमदार बाइक आज होगी लॉन्च, लंबे समय से था इंतजार

ये रॉयल एनफील्ड की सबसे बड़ी इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल होने वाली है. अभी तक रॉयल एनफील्ड अधिकतम 500 सीसी क्षमता वाली मोटरसाइकिल बेचते आए हैं

Sushant Mohan | News18Hindi
Updated: November 15, 2018, 10:25 AM IST
Royal Enfield की दो दमदार बाइक आज होगी लॉन्च, लंबे समय से था इंतजार
Royal Enfield Continental GT 650 फोटो- रॉयल इनफील्ड फेसबुक
Sushant Mohan | News18Hindi
Updated: November 15, 2018, 10:25 AM IST
लंबे समय से रॉयल एनफील्ड के चाहने वालों की एक शिकायत थी कि कंपनी अपनी मोटरसाइकिलों में बदलाव नहीं कर रही है. एनफील्ड का लुक और फील पुराना लगने लगा था और लगभग हर आदमी के पास एक ही जैसी दिखने वाली ‘बुलेट’ मौजूद थी. एनफील्ड के लिए मुश्किलें और बढ़ रही थीं क्योंकि देश में अमेरिकी मोटरसाइकिल कंपनी ‘हार्ले डेविडसन’ के बाद ब्रिटिश मोटरसाइकिल जाएंट ‘ट्रायंफ’ ने दस्तक दे दी थी. इन कंपनी के मोटरसाइकिलों की लुक्स के लिए लोग लोन लेकर इन मोटरसाइकिलों को बुक करवा रहे थे. वहीं देशी मोटरसाइकिल बजाज एवेंजर धीरे-धीरे लोकप्रियता बटोर रही थी. क्रूज़र मार्केट में रॉयल एनफील्ड के लिए अपने पुराने मॉडल के साथ बने रहना मुश्किल होता जा रहा था. पहले हिमालयन और फिर थंडरबर्ड एक्स की कम बिक्री से इस बात का पता चला कि कैसे रॉयल एनफील्ड के लिए मुश्किलें बढ़ रहीं थीं.

लेकिन अब रॉयल एनफील्ड ने वापसी की है. 650 ट्विन्स के साथ. इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेन्टल जीटी को भारत में आज लॉन्च किया जा रहा है और ये अब तक भारत में रॉयल एनफील्ड का सबसे बड़ा और महत्वकांक्षी लॉन्च होने जा रहा है और ये ऐतिहासिक क्यों है, हम आपको बताते हैं.

ये रॉयल एनफील्ड की सबसे बड़ी इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल होने वाली है. अभी तक रॉयल एनफील्ड अधिकतम 500 सीसी क्षमता वाली मोटरसाइकिल बेचते आए हैं लेकिन 650 सीसी रेंज में ये उनकी पहली कोशिश है. ये भारत में बनी सबसे ताकतवर मोटरसाइकिल होने वाली है क्योंकि इससे पहले 500 सीसी से उपर की सभी मोटरसाइकिल के इंजन बाहर से आयातित होते हैं.


भारत में 650 सीसी के बाज़ार में कोई देशी मोटरसाइकिल आपको नहीं मिलेगी. इस रेंज में डुकाटी, कावासाकी, होंडा और बेनेली जैसी महंगी मोटरसाइकिलें लोगों को चुननी पड़ती थी और इनके लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ता था. इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेन्टल जीटी के साथ भारत को उसकी पहली 650 सीसी मोटरसाइकिल मिलेगी और इसका दाम भी 3 लाख से कम रहने की आशंका है.



इंटरसेप्टर की सीधी टक्कर ट्रायंफ के बोनविल मॉडल से है. मॉर्डन क्लासिक के तौर पर जाने जाने वाले इस स्टाइल को बाइक्स का सबसे पसंदीदा स्टाइल माना जाता है और अभी तक रॉयल एनफील्ड के पास ये डिज़ाइन नहीं था. साल 2012 में कॉन्टिनेनट्ल जीटी के साथ रायल एनफील्ड ने एक रेसिंग बाइक बनाने की कोशिश की थी लेकिन वो लोगों को लुभा नहीं पाए थे पर इस बार वो मॉर्डन क्लासिक लेकर उतरे हैं और इस बाइक की प्री बुकिंग से ही समझ आ रहा है कि ये बाइक कितनी लोकप्रिय होने वाली है.

भारत में लॉन्च होने वाले इन दो मॉडल को आप रॉयल एनफील्ड की सबसे मॉर्डन बाइक मान सकते हैं क्योंकि इन दोनों बाइक्स में काफी प्रीमियम चीज़ें इस्तेमाल की गई हैं. पिरेली टायर्स, क्रोम मेटल, ट्विन एक्जॉस्ट पाइप और सेंट्रलाइज्ड कंसोल इन बाइक्स को खास बनाते है.

Loading...

इन बाइक्स की सबसे खास बात है कि इन की रोड टेस्टिंग बहुत पहले से कर ली गई है. इससे पहले रॉयल एनफील्ड की हिमालयन को लेकर कुछ शिकायतें आईं थी जिससे सीख लेते हुए इस बार इन दोनों बाइक्स को 4 अलग अलग देशों में टेस्ट किया गया है और इन के उपर काफी रीवर्क हुआ है. इसके इंजन के अत्याधिक गर्म हो जाने की शिकायतें आई थीं जिन्हें नए ऑयल रेडिएटर लगा कर दूर किया गया. उसके बाद इंटरसेप्टर की हैंडल हाइट को चेंज किया गया और राइडर्स की सलाह के बाद दोनों बाइक्स के फुट पैड का साइज़ बढ़ाया गया.

कुल मिला कर ये दोनों बाइक्स रॉयल एनफील्ड की सबसे बेहतरीन बाइक्स होने वाली हैं और अगर आप ‘बुलेट’ या ‘क्लासिक’ खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ समय रुकिए और थोड़ा बजट और बढ़ा कर इंटरसेप्टर को खरीदिए. यकीन मानिए, आप निराश नहीं होंगे.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->
काउंटडाउन
काउंटडाउन 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे
2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे