Home /News /auto /

कितनी सेफ हैं आपकी कार! क्रैश टेस्टिंग में Honda City, Jazz, Kiger, Magnite का हुआ ये हाल

कितनी सेफ हैं आपकी कार! क्रैश टेस्टिंग में Honda City, Jazz, Kiger, Magnite का हुआ ये हाल

इस चारों कारों को टेस्टिंग में फोर-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है.

इस चारों कारों को टेस्टिंग में फोर-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है.

Global NCAP की ओर से भारत में बिकने वाली Honda City, Renault Kiger, Honda Jazz और Nissan Magnite की क्रैश टेस्टिंग की गई है. इसके चौकाने वाले नतीजे आए हैं.

नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कार की सेफ्टी आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण होती है. किसी हादसे का शिकार होने पर उसमें बैठे यात्रियों की सुरक्षा भी इसी बात पर निर्भर करत है कि कार के सेफ्टी फीचर्स कितने अच्छे हैं, कार की बॉडी कितनी मजबूत है. इसी को लेकर हाल ही में Global NCAP की ओर से भारत में बिकने वाली Honda City, Renault Kiger, Honda Jazz और Nissan Magnite की क्रैश टेस्टिंग की गई है.

Global NCAP की क्रैश टेस्टिंग में Honda City, Renault Kiger, Honda Jazz और Nissan Magnite को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में फोर-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. इसका मतलब यह है कि ये कारें यात्रियों की सुरक्षा के हिसाब से काफी हद तक खरी उतरती हैं.

ये भी पढ़ें- Kia Carens लग्जरी SUV हुई लॉन्च, कम कीमत में मिल रहे शानदान फीचर्स, जानें प्राइस

ग्लोबल एनकैप यानी ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम ( Global New Car Assessment Program) एक ऐसी संस्था है, जो स्वतंत्र रूप से नई कारों का कई मापदंडों पर परीक्षण कर रेटिंग प्रदान करती है. यह संस्था टेस्ट की गई कारों को 0-5 स्टार की रेटिंग प्रदान करती है. कार कंपनियों के लिए ग्लोबल एनकैप रेटिंग काफी महत्व रखता है, क्योंकि रेटिंग मिलने से कारों की बेहतर मार्केटिंग होती है.

फोर्थ जनरेशन की होंडा सिटी और जैज़ दोनों को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन सेगमेंट में 17 में से 12.03 और 13.89 अंक के साथ फोर स्टार रेटिंग मिली है. वहीं, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में होंडा की इन दो कारों को 49 में से 38.27 और 31.54 अंक प्राप्त हुए है. जैज को इस कैटेगरी में थ्री-स्टार मिली है, जबकि सिटी को फोर स्टार रेटिंग मिली है.

ये भी पढ़ें- खरीदना चाहते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानिए किस राज्य में कितनी मिलेगी सब्सिडी, कैसे उठा पाएंगे लाभ

फोर्थ जनरेशन की होंडा सिटी मिडसाइज़ सेडान में फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर, साइड एयरबैग, ड्राइव नी एयरबैग की कमी है. दूसरी ओर होंडा जैज़ प्रीमियम हैचबैक में फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर, साइड एयरबैग और ड्राइवर नी एयरबैग की कमी है. इसमें ISOFIX एंकरेज भी नहीं मिलता है.

रेनो किगर और निसान मैग्नाइट को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में टू-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. रेनो किगर ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 12.34 अंक हासिल किए हैं, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन सेगमेंट में इसे 21.05 अंक मिले हैं. वहीं निसान मैग्नाइट को एडल्ट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 11.85 और 24.88 अंक मिले हैं. रेनॉल्ट किगर जिसे ग्लोबल एनसीएपी द्वारा परीक्षण किया गया था, उसमें कोई साइड एयरबैग, ड्राइवर घुटने के एयरबैग, आईएसओफिक्स एंकरेज नहीं थे. निसान मैग्नाइट में भी वही सेफ्टी फीचर्स की कमी थी.

Tags: Auto News, Honda, Nissan, Renault

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर