ये हैं देश की दो सबसे ज्यादा सेफ कार! बेहद जरूरी है खरीदने से पहले इन सेफ्टी फीचर्स को चेक करना

ये हैं देश की दो सबसे ज्यादा सेफ कार! बेहद जरूरी है खरीदने से पहले इन सेफ्टी फीचर्स को चेक करना
भारत की कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां अब सेफ्टी फीचर्स (Safest cars in india-) का खास ख्याल रख रही है. पिछले दिनों आई कारों में खासकर टाटा की नेक्सॉन (Tata Nexon) को 5 में से पूरी 5 रेटिंग मिली है. आइए जानें हाल में लॉन्च हुई कारों के सेफ्टी फीचर्स

भारत की कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां अब सेफ्टी फीचर्स (Safest cars in india-) का खास ख्याल रख रही है. पिछले दिनों आई कारों में खासकर टाटा की नेक्सॉन (Tata Nexon) को 5 में से पूरी 5 रेटिंग मिली है. आइए जानें हाल में लॉन्च हुई कारों के सेफ्टी फीचर्स

  • Share this:
नई दिल्ली. कार खरीदते (New Car) वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है. खास तौर पर इसकी कीमत और सुरक्षा (Car Safety Features) को लेकर. चूंकि लोग आजकल सुरक्षा को लेकर काफी सजग हो गए हैं इसलिए भारत की कार निर्माता (Indian Car Manufactures) कंपनियां भी इस पर काफी ध्यान दे रही हैं और कोशिश कर रही हैं कि ग्लोबल सेफ्टी के नॉर्म्स (Global Safty Norms) को पूरा कर पाएं. लेकिन अगर आप कम कीमत में सुरक्षित कार खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ऑप्शन के बारे में जिनकी शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये से कम है.

पिछले दिनों टाटा मोटर्स ने लंबे इंतजार के बाद अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन का नया फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया. टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट (Nexon facelift) को कंपनी को 6.95 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया.

कंपनी ने इस कार के पेट्रोल वर्जन का स्टार्टिंग प्राइस 6.95 लाख और डीजल वर्जन की शुरुआती कीमत 8.45 लाख रुपए रखी.



टाटा नेक्सॉन को मिली 5 स्टार रेटिंग 



नई नेक्सॉन कीमत के मामले में अपने पुराने बीएस-4 मॉडल से ज्यादा है. अब नेक्सॉन पेट्रोल के बेस वेरिएंट (XE) के लिए आपको 22 हजार रुपए और नेक्सॉन डीजल के बेस वेरिएंट (XE) के लिए 56 हजार रुपए ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे.नेक्सॉन सेफ्टी के लिहाज से शानदार कार है. ये टाटा की पहली गाड़ी है जिसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है.

Crash Test, list of safest cars in india, mahindra, Mahindra XUV300, NCAP, safe cars in India, Safest car in India, Safest Cars in India, tata, Tata Altroz, Tata Motors, Tata Nexon, Tata Tiago, Tata Tigor, Top 5 safe cars in india, volkswagen, Volkswagen Polo
टाटा मोटर्स की चार कारें ऐसी हैं जिन्हें सेफ्टी के मामले में अच्छी रेटिंग मिली हैं


नेक्सॉन फेसलिफ्ट में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ही गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल रहा है. इसमें 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है. कार को बीएस-6 इमिशन नॉर्म्स के हिसाब से अपग्रेड किया गया है.

ये भी पढ़ें-मारुति सूजुकी बनाएगी वेंटिलेटर्स और मास्क, फ्री में देगी ये सर्विस

नेक्सॉन फेसलिफ्ट लुक और डिजाइन के मामले में अपने इलेक्ट्रिक मॉडल के जैसी नजर आ रही है. इसका फ्रंट लुक और बैक लुक नेक्सॉन ईवी जैसा ही है.

इलेक्ट्रिक और स्टैंडर्ड एसयूवी में सिर्फ ब्लू हाइलाइट्स का ही फर्क है. कार के केबिन में भी कंपनी ने कुछ अपडेट्स किए हैं. इसका ट्रेडिशनल इंस्ट्रूमेंट कल्स्टर अब डिजिटल हो गया है.
क्सॉन ईवी जैसा ही है

Honda City को मिली 5 स्टार रेटिंग

इस लिस्ट में अब नई Honda City को भी शामिल किया गया है. ASEAN NCAP के क्रैश टेस्ट में पूरी 5-स्टार रेटिंग मिली है. कार को अडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 44.83 अंक , चाइल्ड प्रोक्टेक्शन के लिए 22.82 पॉइंट और सेफ्टी असिस्ट टेक्नॉलजी के लिए 18.89 अंक मिले हैं. नई होंडा सिटी भारत में जल्द लॉन्च होने वाली है.

आपको बता दें कि नई होंडा सिटी पुराने मॉडल से बड़ी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 4549mm, 1748 मिलीमीटर और 1489 मिलीमीटर है. वहीं, पहियों का साइज पहले की तरह 2600 एमएम ही है.

Honda की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से यह एक है Honda City


टेस्ट किया मॉडल 6-एयरबैग्स, वीइकल स्टैबिलिटी असिस्ट (VSA), एबीएस, ईबीडी, इमर्जेंसी स्टॉप सिग्नल, हिल स्टार्ट असिस्ट और मल्टी व्यू रियर कैमरा से लैस है. कार का G-CON (जी-फोर्स कंट्रोल बॉडी स्ट्रक्चर) इसकी सेफ्टी को और बढ़ाता है.

ये भी पढ़ें-Maruti Suzuki के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, कंपनी ने बढ़ाया वारंटी का टाइम पीरियड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading