होम /न्यूज /ऑटो /Scorpio-N का क्रैश टेस्ट में हुआ ये हाल, देखें कितने सेफ्टी स्टार लाई दमदार SUV?

Scorpio-N का क्रैश टेस्ट में हुआ ये हाल, देखें कितने सेफ्टी स्टार लाई दमदार SUV?

महिंद्रा ने हाल ही में नई जनरेशन स्कॉर्पियो-एन को लॉन्च किया था. (Mahindra)

महिंद्रा ने हाल ही में नई जनरेशन स्कॉर्पियो-एन को लॉन्च किया था. (Mahindra)

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को इसी साल एक नई एसयूवी के रूप में लॉन्च किया गया है. एसयूवी की कीमत 11.99 लाख रुपये एक्स शोरूम ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एसयूवी ने एडल्ट प्रोटेक्शन में 29.25 अंक हासिल किए हैं.
चाइल्ड प्रोटेक्शन में एसयूवी ने 28.93 अंक हासिल किए हैं.
ग्लोबल NCAP ने क्रैश टेस्ट में एसयूवी को 5 स्टार रेटिंग दी है.

नई दिल्ली. महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन ने ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ग्लोबल NCAP) के क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी हासिल कर ली है. ग्लोबल एनसीएपी ने कहा है कि महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में कुल 34 में से 29.25 अंक हासिल किए हैं, जिससे इसे फाइव-स्टार रेटिंग मिली है. चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन सेगमेंट में एसयूवी ने 49 में से 28.93 अंक हासिल किए हैं और इसे थ्री-स्टार रेटिंग मिली है.

GNCAP ने स्कॉर्पियो-एन में ड्राइवर और सामने वाले यात्री के सिर और गर्दन की सुरक्षा को अच्छा माना है, जबकि ड्राइवर और सामने वाले यात्री की छाती की सुरक्षा को मार्जनल रेटिंग दी है. टेस्ट से यह भी पता चला है कि स्कॉर्पियो-एन ने डिफॉर्मेबल बैरियर के साथ साइड इम्पैक्ट टेस्टिंग में अच्छा प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें-  Nexon से लेकर Creta तक, ये हैं देश में बिकने वाली टॉप 5 SUVs

स्टेबल एसयूवी की बॉडी
साइड इम्पैक्ट टेस्ट में SUV ने 17 में से 16 स्कोर किया है. GNCAP ने बताया कि महिंद्रा SUV को साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट के लिए ‘ओके’ रेटिंग मिली थी. हालांकि, अंदर रहने वालों के लिए छाती की सुरक्षा को ‘कमजोर’ रेटिंग मिली है. टेस्टि के परिणाम से पता चला है कि एसयूवी का बॉडीशेल और फुटवेल एरिया स्टेबल है और आगे के भार को झेलने में सक्षम है.

" isDesktop="true" id="5040593" >

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV ने भारत में बनाया रिकॉर्ड, खरीदने के लिए लाइन में लगे 1 लाख से ज्यादा ग्राहक!

चाइल्ड सेफ्टी में क्यों मिली थ्री स्टार रेटिंग?
ग्लोबल एनसीएपी के अनुसार, थ्री पॉइंट सीटबेल्ट की कमी ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के परिणाम को प्रभावित किया है. इस वजह से चाइल्ड सेफ्टी में एसयूवी तो थ्री स्टार ही मिल सके. ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव अलेजांद्रो फुरास ने कहा, “ग्लोबल एनसीएपी महिंद्रा को सुरक्षा के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता हमारे नए अधिक मांग वाली एसयूवी को क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के तहत 5 स्टार रेटिंग हासिल करने के लिए बधाई देता हूं.”

जानें क्या है कीमत?
महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को इसी साल एक नई एसयूवी के रूप में लॉन्च किया गया है. लॉन्च होते ही इस एसयूवी जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला. हाल ही में नवरात्रि के मौके पर कंपनी ने स्कॉर्पियो-एन डिलीवरी शुरू कर दी है. इस साल की शुरुआत में 11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हुई नई स्कॉर्पियो-एन ने 30 मिनट में 1 लाख से ज्यादा बुकिंग हासिल कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Mahindra and mahindra, Road Safety Tips

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें