होम /न्यूज /ऑटो /अपने पैरों पर खड़ा रहेगा ये जादुई 'ई-स्‍कूटर', 26 जनवरी को होगा लांच, 150 किलोमीटर होगी रेंज  

अपने पैरों पर खड़ा रहेगा ये जादुई 'ई-स्‍कूटर', 26 जनवरी को होगा लांच, 150 किलोमीटर होगी रेंज  

स्कूटर को खड़े रहने के लिए किसी सहारे की जरूरत नहीं पड़ती है. (iGowise)

स्कूटर को खड़े रहने के लिए किसी सहारे की जरूरत नहीं पड़ती है. (iGowise)

BeiGo X4 इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 150 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपन का दावा है कि यह स्कूटरों की SUV ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60 लीटर सामान रखने की जगह मिल जाती है.
इलेक्ट्रिक स्कूटर में ट्रिपल-डिस्क एंटी-स्किड ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है.
स्कूटर की शुरुआती कीमत 1.1 लाख रुपये होने की संभावना है.

Electric Scooter: भारत में पिछले कुछ सालों इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में कई नई कंपनियों की एंट्री हुई है. इन कंपनियों ने भारतीय बाजार में कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर लॉन्च किए हैं, जिन्हें लोगों ने काफी पसंद भी किया है. अब बेंगलुरु की EV स्टार्टअप कंपनी iGowise Mobility 26 जनवरी को भारतीय बाजार में BeiGo X4 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की खास बात यह है कि यह सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर है, जिसे खड़े रहने के लिए किसी सहारे की जरूरत नहीं पड़ती है.

BeiGo X4 इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 150 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपन का दावा है कि यह स्कूटरों की SUV है. इलेक्ट्रिक स्कूटर को आग प्रतिरोधी बनाने के लिए बैटरी में LifePO4 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60 लीटर का बूट स्पेस यानी सामान रखने की जगह मिल जाती है. इलेक्ट्रिक स्कूटर में इनबिल्ट पिलियन फुटरेस्ट, बड़ा फ्लैट फ्लोर लेगरूम और ट्रिपल-डिस्क एंटी-स्किड ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है.

ये भी पढ़ें- ₹25,000 के जुर्माने से बचना है तो गाड़ी में करें ये बदलाव, 3 गलतियां पड़ जाएंगी भारी 

क्या है इसकी खासियत
BeiGo X4 में ट्विन-व्हील इंटीग्रेटेड पावर-ट्रेन तकनीक का उपयोग किया है,  जो ऑन-डिमांड सेल्फ-बैलेंसिंग की सुविधा देता है. कंपनी का कहना है कि ट्रैफिक में यात्रा करने के लिए हमेशा पैरों को ऊपर रखना ही सबसे अच्छा तरीका है. इस सेल्फ बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा फायदा भी यही है कि भीड़ भरे इलाके में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने पर बार-बार पैर जमीन पर रखने की जरूरत नहीं है. खास बात यह है कि इसे इसे बिना पैर जमीन में रखे कैसे भी ढलान पर चढ़ाया जा सकता है और रिवर्स भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार भारत में होने जा रही लॉन्च, टाटा-महिंद्रा जैसी भारतीय कंपनियों के लिए बनेगी बड़ी चुनौती

0 जीरो डाउन पेमेंट लेकर जा सकेंगे घर
iGo ने जीरो डाउन पेमेंट पर पे-एज-यू-गो यानी जितना इस्तेमाल करो उतना भुगतान करो व्हीकल सब्सक्रिप्शन लॉन्च करने की योजना बनाई है. कंपनी का कहना है कि वह लोगों के लिए सुरक्षित मोबिलिटी को किफायती बनाने के लिए कई ईवी फाइनेंसिंग पार्टनर के साथ बातचीत कर रही है. बेस वेरिएंट के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 1.1 लाख रुपये होने की संभावना है. ब्रांड ई स्कूटर के साथ 5 साल या 1,00,000 किमी की की वारंटी भी दे रहा है. बता दें कि कंपनी का बेंगलुरु में एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है, जिसकी सालाना उत्पादन क्षमता 30,000 यूनिट है.

Tags: Auto, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Scooter, Electric vehicle, Scooter

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें