मारुति सुजुकी के केनिची आयुकावा बने SIAM के नए प्रेसिडेंट!

मारुति सुजुकी के केनिची आयुकावा बने SIAM के नए प्रेसिडेंट!
SIAM के नए प्रेसिडेंट केनिची आयुकावा (फोटो-Reuters)

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा को ऑटो इंडस्ट्री की संस्था SIAM का प्रेसिडेंट चुना गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2020, 9:30 AM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा को ऑटो इंडस्ट्री की संस्था SIAM का प्रेसिडेंट चुना गया है. ऑटो इंडस्ट्री की सर्वोच्च संस्था इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) ने शुक्रवार को कहा कि उसके सदस्यों ने आयुकावा को नया प्रेसिडेंट चुना है. उनका कार्यकाल दो साल का होगा. आयुकावा 2013 से मारुति सूजुकी के एमडी और सीईओ हैं. वह महिंद्रा एंड महिंद्रा के सीनियर एडवाइजर राजन वढ़ेरा का स्थान लेंगे. शुक्रवार को SIAM की सालाना आम बैठक में नए पदाधिकारियों का चुनाव किया गया.

SIAM के नए अधिकारियों का चुनाव शुक्रवार को संगठन की सालाना आम बैठक (एजीएम) के बाद एक्जीक्यूटिव कमेटी की मीटिंग में हुआ. SIAM ने इसी बैठक में अशोक लीलैंड के एमडी और सीईओ विपिन सोंधी को अपना नया वाइस प्रेसिडेंट चुना. उद्योग संघ ने कहा कि वोल्वो आइशर कमर्शियल व्हीकल लिमिटेड (वीईसीवी) के एमडी और सीईओ विनोद अग्रवाल SIAM के ट्रेजरर बने रहेंगे.

मारुति सुजुकी की बिक्री में आई तेजी
मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने मंगलवार को अगस्त में बिक्री में 17.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,24,624 इकाइयों की वृद्धि दर्ज की है. एमएसआई ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने पिछले साल अगस्त में 1,06,413 यूनिट्स की बिक्री की थी. पिछले साल की तुलना में घरेलू बिक्री 20.2 प्रतिशत बढ़कर 1,16,704 इकाई हो गई, जो अगस्त 2019 में 97,061 इकाई थी.
ये भी पढ़ें : आपके पास है कार तो जरूर जानें सरकार का नया नियम, बिना FASTag अब नहीं चलेगी गाड़ी



मिनी कारों की सेल इतनी बढ़ी
ऑल्टो और वैगनआर (Alto, Wag-nor) जैसी मिनी कारों की बिक्री पिछले साल के इसी महीने में 10,123 इकाइयों की तुलना में 19,709 इकाई रही, जो 94.7 प्रतिशत थी. पिछले साल अगस्त में 54,274 कारों की तुलना में स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर जैसे मॉडलों की बिक्री 14.2 प्रतिशत बढ़कर 61,956 इकाई हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज