गाड़ियों की बिक्री में गिरावट जारी, सियाम ने सरकार से मांगी ये मदद

भाषा
Updated: September 3, 2019, 2:15 PM IST
गाड़ियों की बिक्री में गिरावट जारी, सियाम ने सरकार से मांगी ये मदद
जीएसटी दर को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग

अगस्त में वाहनों की बिक्री में 30 प्रतिशत की जोरदार गिरावट रही. वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम (SIAM) ने कहा है कि सरकार को ऑटो इंडस्ट्री को रफ्तार देने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए

  • Share this:
नई दिल्ली: ऑटो सेक्टर में सुस्ती का सिलसिला जारी है. अगस्त में वाहनों की बिक्री में 30 प्रतिशत की जोरदार गिरावट रही. वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम (SIAM) ने कहा है कि सरकार को ऑटो इंडस्ट्री को रफ्तार देने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए. सियाम ने सरकार से वाहनों पर जीएसटी (GST) दरों में कटौती और पुराने वाहनों के लिए कबाड़ नीति लाने की मांग की है.

कमर्शियल, टू-व्हीवलर्स में भी गिरावट
सियाम ने कहा कि कमर्शियल और टू-व्हीलर्स में भी गिरावट जारी है. इससे पता चलता है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जिन उपायों की घोषणा की है बाजार ने अभी उन पर प्रतिक्रिया नहीं दी है. सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने कहा कि गिरावट के इस दौर के बीच उद्योगों ने अपने उपभोक्ताओं को काफी आकर्षक रियायतें दी हैं.

कैसे बढ़ेगी नए वाहनों की मांग

उन्होंने कहा, 'उद्योग की बड़ी छूट देने की क्षमता सीमित है. ऐसे में सरकार को वाहनों की लागत को कम करने के लिए जीएसटी दर को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत करना चाहिए. इससे नए वाहनों के लिए मांग बढ़ेगी.' उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग के सभी खंडों के लिए प्रोत्साहन आधारित कबाड़ नीति भी लाने की जरूरत है. वित्त मंत्री ने इसका वादा भी किया है.

फेस्टिव सीजन है करीब
वढेरा ने कहा कि फेस्टिव सीजन नजदीक है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि इस पर फैसला तत्काल लिया जाए और इनकी घोषणा बिना विलंब के की जाए. इससे उद्योग के लिए फेस्विट सीजन बेहतर रहेगा. वढेरा ने कहा कि लोन की उपलब्धता और इसकी लागत में कटौती के बारे में कई घोषणाएं की गई हैं, लेकिन गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) तक इनका फैलाव नहीं हो पाया है, जबकि यही क्षेत्र वाहनों के लिए विशेषरूप से कर्ज उपलब्ध कराता है. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता धारणा भी कमजोर है.
Loading...

रविवार को कई वाहन कंपनियों मसलन मारुति maruti suzuki, hyundai, mahindra and mahindra, tata motors और honda के अगस्त महीने की बिक्री के आंकड़े आए हैं. सभी प्रमुख वाहन कंपनियों की अगस्त महीने की बिक्री 10 प्रतिशत से अधिक घटी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 2:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...