Home /News /auto /

कार का सफर होगा ज्यादा सुरक्षित, वाहनों में होगा ये बड़ा बदलाव, जानें क्या तैयारी कर रही सरकार

कार का सफर होगा ज्यादा सुरक्षित, वाहनों में होगा ये बड़ा बदलाव, जानें क्या तैयारी कर रही सरकार

अभी वाहनों के नए मॉडल में 2 एयरबैग अनिवार्य हैं. ( फाइल फोटो)

अभी वाहनों के नए मॉडल में 2 एयरबैग अनिवार्य हैं. ( फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट के जरिए बताया- कार में सेफ्टी को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है. मोटर वाहनों के लिए न्यूनतम छह एयरबैग अनिवार्य करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है.  

नई दिल्ली. कार निर्माता कंपनियों द्वारा अब नए वाहनों में 6 एयरबैग्स लगाना कम्पलसरी हो जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने आठ लोगों को ले जाने वाले मोटर वाहनों के लिए न्यूनतम छह एयरबैग अनिवार्य करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पहले ही 1 जुलाई 2019 से ड्राइवर एयरबैग और फ्रंट को-पैसेंजर एयरबैग के फिटमेंट को लागू करना अनिवार्य कर दिया था. केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट के जरिए बताया, ” आगे और पीछे दोनों कम्पार्टमेंट में बैठे लोगों के लिए फ्रंटल और लेटरल टक्करों के प्रभाव को कम करने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि एम1 वाहन श्रेणी में 4 अतिरिक्त एयरबैग अनिवार्य किए जाएं. यह भारत में मोटर व्हीकल को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम है.”

ये भी पढ़ें- सर्दियों में कार ड्राइव करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होगी परेशानी

यात्रियों को मिलेगी ज्यादा सुरक्षा
सभी चार पहिया वाहनों में अब से 6 एयरबैग होंगे. यह एयरबैग गाड़ी के पिछले हिस्से में सवार यात्रियों के लिए होंगे. सूत्रों ने कहा कि चार एयरबैग की कीमत और वाहनों में आवश्यक बदलाव की कीमत लगभग 8,000 रुपये से 9,000 रुपये होगी. उन्होंने कहा कि इस अतिरिक्त लागत से कारों में यात्रियों की सुरक्षा में काफी मदद मिलेगी. सरकार ने पिछले साल चार पहिया वाहनों के नए मॉडल में 2 एयरबैग अनिवार्य कर दिया था.

ये भी पढ़ें- जानें Yezdi Adventure और Royal Enfield Himalayan में से कौन है बेहतर, दोनों में मिला ये बड़ा अंतर

देश में कुल सड़क दुर्घटनाओं का लगभग 13% है कार एक्सीडेंट
केंद्रीय मंत्री ने कहा था, ‘हमारे देश में गरीबों को भी पूरी सुरक्षा मिलनी चाहिए. अमीर लोगों के लिए आप आठ एयरबैग देते हैं. सस्ती कारों के लिए आप सिर्फ दो-तीन एयरबैग की पेशकश करते हैं. ऐसा क्यों?’ राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा प्रकाशित सड़क दुर्घटना के आंकड़ों के अनुसार, सड़क दुर्घटनाओं में 17,538 कार सवारों की मौत हुई, जो देश में कुल सड़क दुर्घटनाओं का लगभग 13% है.

Tags: Auto News, Autofocus, Nitin gadkari, Transport Minister

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर