• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • SKODA KUSHAQ SUV PRODUCTION BEGINS IN PUNE COMPANY TO LAUNCH SOON KANND

Skoda Kushaq SUV का प्रोडक्शन पुणे में शुरू हुआ, जानिए कब होगी लॉन्च

स्कोडा कुशक एसयूवी इस महीने के आखिर में होगी लॉन्च.

Skoda Kushaq SUV को MQB-AO IN प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया है और इसमें TSI टेक्नोलॉजी का इंजन दिया है. अगर इस एसयूवी के नाम की बात करें तो ये संस्कृत भाषा से लिया गया है. जिसमें कुशक का अर्थ होता है राजा या सम्राट.

  • Share this:
    नई दिल्ली. Skoda Kushaq एसयूवी का प्रोडक्शन कंपनी ने पुणे के चाकन में शुरू कर दिया है. कंपनी इस एसयूवी को इस महीने के आखिर में लॉन्च कर सकती है और इस एसयूवी की डिलीवरी कस्टमर को जुलाई में शुरू की जा सकती है. Skoda ने Kushq एसयूवी को MQB-AO IN प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया है और इसमें TSI टेक्नोलॉजी का इंजन दिया है. अगर इस एसयूवी के नाम की बात करें तो ये संस्कृत भाषा से लिया गया है. जिसमें कुशक का अर्थ होता है राजा या सम्राट. वहीं इस एसयूवी में कंपनी ने आधुनिक इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो मायकोडा कनेक्ट और स्कोडा प्ले ऐप से कनेक्ट होता है. आइए जानते है इस एसयूवी के बारे में...

    दमदार प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई है Skoda kushaq - फॉक्सवैगन ग्रुप के MQB-AO IN प्लेटफॉर्म ने ऑल न्यू स्कोडा कुशाक को बनाया है, जो वास्तव में भारत के सभी VW-Skoda उत्पादों के लिए एक स्केलेबल प्लेटफॉर्म है. स्कोडा कुशक के रूप में फॉक्सवैगन Tiguan को एक ही प्लेटफार्म पर बनाया गया है, जिसमें लगभग 95% स्थानीयकरण शामिल है. इसलिए उम्मीद है, कि सेगमेंट में कंपटीशन करने के लिए कंपनी इस मिड साइज एसयूवी की कम कीमत रखेंगी.

    यह भी पढ़ें: Ford की कारों का लॉकडाउन में ऐसे करें मेंटेनेंस, यहां पढ़ें सभी टिप्स, दूसरी कारों पर भी होगा लागू

    Skoda kushaq के फीचर्स- ऑल न्यू स्कोडा कुशाक में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, एयर बैग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, हिल होल्ड कंट्रोल, एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ एक बड़ी सी टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दी गई है. इतना ही नहीं टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग इत्यादि जैसे बेहतरीन फीचर्स भी इसमे शामिल हैं.

    यह भी पढ़ें: हाई-सिक्योरिटी सिस्टम के भरोसे न छोड़ें कार, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

    Skoda kushaq में संभावित इंजन- कंपनी अपनी नई मिड साइज एसयूवी स्कोडा कुशाक को मल्टीपल पेट्रोल ऑप्शन के साथ लॉन्च कर सकती है. जिसमें 1.5 लीटर TSI और 1.0 लीटर PSI पेट्रोल इंजन शामिल है. ऑल न्यू स्कोडा कुशाक में 3 गियर बॉक्स के ऑप्शन मिल सकते है. जो 6- स्पीड मैनुअल, 6- स्पीड ऑटोमेटिक और 7-speed डीएसजी शामिल हो सकते है. इसमें LED हेडलाइंस के साथ LED डे-नाईट रनिंग लाइट्स मिलेगी. इसके अलावा इसमें बूट स्ट्रक्चर के साथ एलईडी टेल लैंप, क्रीज लाइन इत्यादि भी शामिल है. स्कोडा कुशाक के इंटीरियर को काफी शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है, जो वाकई में आकर्षण का केंद्र होगा. इसके अलावा यह ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे बेहतरीन फीचर्स भरा हुआ है.

    Skoda Kushaq की संभावित कीमत - माना जा रहा है कि कंपनी इस एसयूवी को 12 से 16 लाख रुपये की रेंज में लॉन्च कर सकती है. वहीं इस एसयूवी का सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी हेक्टर और फॉक्सवैगन टिगुआन जैसी एसयूवी से होगा.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: