होम /न्यूज /ऑटो /कार खरीदनी है तो याद रखें 20-10-4 का फॉर्मूला, हंसते-हंसते पट जाएंगी आपकी किस्तें

कार खरीदनी है तो याद रखें 20-10-4 का फॉर्मूला, हंसते-हंसते पट जाएंगी आपकी किस्तें

लोन मैनेज करने का एक बेहतरीन फॉर्मूला बताने जा रहे हैं.

लोन मैनेज करने का एक बेहतरीन फॉर्मूला बताने जा रहे हैं.

कई लोग कार खरीदने के लिए लोन लेते हैं. अगर लोन लेते वक्त कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो ये लोन बड़ा बोझ बना जाता है ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बड़ी संख्या में लोग कई खर्चों और खरीदारी के लिए लोन लेते हैं.
ज्यादातर लोग कार खरीदने के लिए लोन लेते हैं.
कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो ये लोन बड़ा बोझ बना जाता है.

नई दिल्ली. डिजिटल और टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ अब लोन लेना ज्यादा कठिन काम नहीं रहा है. बड़ी संख्या में लोग कई खर्चों और खरीदारी की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन का विकल्प चुन रहे हैं. हालांकि, एक लोन एक जिम्मेदारी है, जिसे अगर समय पर नहीं चुकाया गया तो ये आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. ज्यादा बड़ा लोन कुछ समय के बाद बोझ बनने लगता है.

ज्यादातर लोग कार खरीदने के लिए लोन लेते हैं. अगर लोन लेते वक्त कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो ये लोन बड़ा बोझ बना जाता है. कार लोन लेने से पहले डाउन पेमेंट, EMI, ब्याज और टाइम पीरियड अहम भूमिका निभाता है. अगर आप भी एक नई कार फाइनेंस कराने की सोच रहे हैं तो यहां आपको लोन मैनेज करने का एक बेहतरीन फॉर्मूला बताने जा रहे हैं. इसे 20-10-4 फॉर्मूला कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV ने भारत में बनाया रिकॉर्ड, खरीदने के लिए लाइन में लगे 1 लाख से ज्यादा ग्राहक! 

ये है फॉर्मूला का मतलब
20-10-4 नियम के अनुसार, वाहन बुक करते समय डाउन पेमेंट के रूप में कार की ऑन-रोड कीमत का 20% डाउन पेमेंट करना सबसे सही रहता है.  इसके अलावा कार की EMI व्यक्ति की मासिक आय के 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए और लोन की अवधि अधिकतम चार वर्ष होनी चाहिए. अगर आप इस नियम से कार फाइनेंस कराएंगे तो यह कार लोन आपको बिल्कुल बोझ नहीं लगेगा.

ये भी पढ़ें- यूथ के दिलों पर छा गई ये कम बजट वाली स्पोर्ट्स बाइक, इसके जैसे फीचर्स किसी भी बाइक में नहीं

इस तरह समझें पूरी कैल्क्युलेशन
मान लीजिए आपकी मंथली इनकम 1 लाख रुपये है. जिस कार को हम खरीदना चाहते हैं अगर उसकी ऑन रोड कीमत 7 लाख रुपये है, तो आपको कम से कम 1.4 लाख रुपये डाउन पेमेंट देना चाहिए और ईएमआई लगभग 10,000 रुपये रखनी चाहिए. ऐसे में आपको चार साल के लिए 5.6 लाख रुपये का लोन लेना होगा. वर्तमान में 7.5-8% की ब्याज तर कार लोन मिल जाता है.

अगर ज्यादा है तो कम करनी होगी कार की कीमत
अगर लोन की ब्याज दर 8% है तो ईएमआई करीब 13,500 रुपये होगी, जो नियम के मुताबिक तय सीमा से 3,500 रुपये ज्यादा है. ऐसे में या तो आपको ज्यादा डाउन पेमेंट करना होगा या कार की कीमत 7 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. नहीं तो आपको कुछ आर्थिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है.

Tags: Auto News, Automobile, Car Bike News, Car loan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें