दिल्ली की सड़कों पर नहीं चलेंगी Central Lock वाली गाड़ियां

दिल्ली के सड़को से जल्द ही डिसएबल किया जाएगा, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम. महिला और बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रख कर लिया गया निर्णय

News18Hindi
Updated: September 17, 2017, 12:51 PM IST
दिल्ली की सड़कों पर नहीं चलेंगी Central Lock वाली गाड़ियां
(News18)
News18Hindi
Updated: September 17, 2017, 12:51 PM IST
दिल्ली सरकार जल्द ही सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए सभी टैक्सी गाड़ियों से सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम खत्म करने वाली है. महिला और बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार इस अहम फैसले पर विचार कर रही है. इसके साथ ऐप बेस्ड कैब सर्विस पर लगने वाला सर्ज चार्ज जल्द ही पूरी तरह से खत्म किया जाएगा.

नए सिटी टैक्सी रूल्स के अनुसार परिवहन विभाग द्वारा अब सिर्फ उन्हीं ड्राइवर को लाइसेंस दिया जाएगा, जिन्होंने अपनी कैब से सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम पूरी तरह से डिसएबल किया होगा.

महिलाओं के साथ बढ़ती दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया, जिससे बिना सेंट्रल लॉकिंग के किसी आपातकालीन परिस्थितियों में पैसेंजर गाड़ी से आसानी से उतर सकता है, वहीं सेंट्रल लॉकिंग होने के कारण गाड़ी पूरी तरह से लॉक होने में ऐसा करना असम्भव होता है.

परिवहन विभाग ने सभी कैब ड्राइवर को यह आदेश दिया है कि वह हर कैब में पैसेंजर की जागरूकता की लिए कम से कम चार पोस्टर जरूर लगाए, जिसमें यात्रा से पहले सेंट्रल लॉकिंग डिसएबल करने के निर्देश दिए हों. इसके साथ साथ दिल्ली में उन्ही कैब ड्राइवर्स को परमिट दिया जाएगा, जिन्होंने अपने गाड़ियों में इस तरह के पोस्टर लगाए होंगे.

इसके साथ ही, ऐप बेस्ड कैब सर्विस में लगने वाले अतिरिक्त सर्ज चार्ज को सरकार पूरी तरह से खत्म करने की योजना बना रही है. सर्ज चार्ज के बजाए ऐप बेस्ड कैब कंपनियां एक निश्चित राशि प्रति किलोमीटर के हिसाब से बढ़ा सकती है, जिसका वह सख्ती से पालन करेंगी.

ये भी पढ़ें:

VIDEO: 5 लाख रुपये से कम है बजट तो खरीदें ये कार
अपनी कार में जरूर रखें ये 10 चीजें, हमेशा आएंगी काम...
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Auto News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 18, 2018 02:49 PM ISTVIDEO: अब इस सरकारी बैंक से लोन लेना हुआ महंगा, इतने फीसदी बढ़ाईं ब्याज दरें
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर