होम /न्यूज /ऑटो /Fiat की मार्केटिंग स्ट्रेटजी से स्पेनिश लड़कियां हो गई थीं परेशान, इसके बाद जो हुआ वो चौंका देगा...

Fiat की मार्केटिंग स्ट्रेटजी से स्पेनिश लड़कियां हो गई थीं परेशान, इसके बाद जो हुआ वो चौंका देगा...

फिएट कंपनी ने वर्ष 1994 में लव लेटर मार्केटिंग स्ट्रेटजी अपनाया था.

फिएट कंपनी ने वर्ष 1994 में लव लेटर मार्केटिंग स्ट्रेटजी अपनाया था.

अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बनाने के लिए कार और बाइक बनाने वाली कंपनियां एक से बढ़कर एक विज्ञापन लेकर आती है. लेकिन एक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

1994 में इटालियन कार निर्माता कंपनी फिएट एक मार्केटिंग स्ट्रेटजी लेकर आई थी.
इस स्ट्रेटजी को अपनाते हुए 50,000 से अधिक महिलाओं और लड़कियों को लव लेटर भेजे गए थे
इसके बाद कंपनी ने माफी मांग कर जुर्माना भरा था, कई लड़कियां परेशान होकर घर में बंद हो गई थी

नई दिल्ली: भारतीय बाजार में कई कंपनियों की बाइक और कारें उपलब्ध हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट के मुकाबले पर्सनल ट्रांसपोर्ट की संख्या अधिक है. हमारे देश की सड़कों पर ऑडी, मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, मारुति और फिएट कंपनी की कारें देखने को मिलती है. अन्य कार के मुकाबले भले ही Fiat की कारें कम नजर आती हों लेकिन यह कंपनी समय-समय पर अलग-अलग मार्केटिंग स्ट्रेटजी अपनाती रहती है. ज्यादातर कंपनियां विज्ञापन के लिए रेडियो टीवी और अखबार का इस्तेमाल करते हैं.

Fiat कंपनी ने मार्केटिंग स्ट्रेटजी को बदलते हुए एक बार कुछ ऐसा किया था जिसकी वजह से स्पेन की लड़कियां डर गई थी. इसके बाद कम्पनी को मुंह की खानी पड़ी थी.

यह भी पढ़ें: Corona काल से नहीं उबर पा रहा ऑटोमोबाइल सेक्टर, अभी भी नहीं बिक सकीं उतनी गाड़ियां

Fiat की इस मार्केटिंग स्ट्रेटजी से लड़कियां हो गई थी परेशान
यह उस समय की बात है जब Fiat कंपनी मार्केट में अपना दबदबा कायम करना चाहती थी. अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए कंपनी ने एक अलग तरह का मार्केटिंग स्ट्रेटजी अपनाया था. इस समय पर इस समय खूब चर्चा हुई थी. दरअसल लोगों तक पहुंच बनाने के लिए कंपनियां विज्ञापन का सहारा लेती है. लेकिन फिएट कंपनी इसके लव लेटर का इस्तेमाल कर रही थीं. नाम छुपाकर फिएट कंपनी की ओर से लगभग 50,000 से अधिक महिलाओं और लड़कियों को लव लेटर भेजा गया था.

Invitation मिलते ही लड़कियां और महिलाएं पहुंच गई थी पुलिस स्टेशन
साल 1994 में नाम छुपा कर 50,000 लड़कियों और महिलाओं को लव लेटर भेजने के बाद फिएट कंपनी ने एक और लेटर भेजने की योजना बनाई थी. इस समय कंपनी अपना नाम बताते हुए महिलाओं को इनविटेशन दे रही थी. इनविटेशन मिलने के बाद महिलाएं और लड़कियां कार देखने जाने की बजाए पुलिस स्टेशन पहुंच गई. दरअसल 2 लेटर मिलने के बाद महिलाएं डर गई थीं. उन्हें यह लग रहा था कि कोई सिरफिरा इंसान उनका पीछा कर रहा है. जांच होने के बाद मामले की पूरी जानकारी मीडिया को दी गई.

यह भी पढ़ें:  EV खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! नहीं होगा अब चार्जिंग का झंझट, जानें क्या है मामला

फिएट ने मांगी माफी और भरा जुर्माना
कुछ महिलाएं और लड़कियां डर की वजह से घर से बाहर नहीं निकल पा रही थीं. जो घर से बाहर निकल रही थी उनके साथ परिवार के कोई पुरुष जाते थे. इस डर को देखते हुए कई लोगों ने कंपनी पर मुकदमा कर दिया था. मुकदमा होने के बाद फिएट कंपनी की ओर से माफी मांगी गई थी. इसके बाद कंपनी ने हर्जाने के रूप में जुर्माना भी दिया था. यह एक अलग तरह की मार्केटिंग स्ट्रेटजी थी जो पूरी तरह से फेल हो गई. आज भी कई कंपनियां समय-समय पर मार्केटिंग स्ट्रेटजी में बदलाव करती रहती हैं.

Tags: Auto, Automobile, Bike, Car

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें