• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • सख्त नियम: अगर आपने अपनी कार में किया ये मॉडिफिकेशन, तो देना होगा तगड़ा जुर्माना और होगी सजा

सख्त नियम: अगर आपने अपनी कार में किया ये मॉडिफिकेशन, तो देना होगा तगड़ा जुर्माना और होगी सजा

कार में बुलबार लगा होने पर 5 हजार रुपये जुर्माना देना पड़ता है.

कार में बुलबार लगा होने पर 5 हजार रुपये जुर्माना देना पड़ता है.

कार पर अभी तक बुलबार लगा हुआ है. तो आप मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 182A(4) के तहत दोषी है. जिसके चलते ट्रैफिक पुलिस या प्रशासन आप पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगा सकता है. इसके साथ ही आपको 6 महीने की सजा भी हो सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने कार में मॉडिफिकेशन करने के नियम सख्त कर दिए हैं. अगर आप इसके बावजूद नियमों को तोड़ते हैं तो आपको तगड़ा जुर्माना देना होगा और सजा भी हो सकती है. दरअसल 2017 में MoRTH ने कार के फ्रंट में लगाया जाने वाला बुलबार बैन कर दिया था. जिसके बावजूद कुछ वाहन चालक अपनी कार में इसका यूज धड़ल्ले से कर रहे है. इसलिए एक बार फिर ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन इनके खिलाफ कड़ा अभियान चला रहा है और इनके खिलाफ चालानी कार्रवाई के साथ दूसरे मामले दर्ज किए जा रहे हैं. आइए जानते है बुलबार क्या होता है और इससे कैसे नुकसान होता है साथ ही बुलबार लगाने पर कितना जुर्माना और कितनी सजा का प्रावधान है.

    कैसे यूज होता है कार में बुलबार - इसका यूज कार के फ्रंट में बोनस के सामने किया जाता है. वैसे तो कार यूजर्स इसका इस्तेमाल अपनी सेफ्टी की सोच कर करते हैं. लेकिन हादसे के वक्त ये एयरबैग्स के खुलने में दिक्कत करता है. जिससे आपको गंभीर चोट आ सकती है. वहीं पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए भी बुलबार काफी खतरनाक होता है. इसलिए सरकार ने कार में यूज होने वाले बुलबार को बैन कर दिया है.

    Bulbar

    बुलबार लगाने पर ये है जुर्माना और सजा का प्रावधान- अगर फिर भी आपकी कार पर अभी तक बुलबार लगा हुआ है. तो आप मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 182A(4) के तहत दोषी है. जिसके चलते ट्रैफिक पुलिस या प्रशासन आप पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगा सकता है. इसके साथ ही आपको 6 महीने की सजा भी हो सकती है.

    यह भी पढ़ें: Tesla ने इंडिया में लॉन्च होने वाली Model 3 कार की 3 लाख यूनिट इस देश से रिकॉल की, जानिए वजह

    जुर्माने से बचने के लिए करें ये काम - अगर आपको जुर्माना देने से बचना है तो आप तुरंत ही अपनी कार से बुलबार को हटा दें. इसके साथ ही मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार आपने अपनी कार में जो दूसरे मॉडिफिकेशन कर रखें हैं. उन्हें भी जल्द ही ठीक करा लें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज