इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, इस राज्य ने भी की घोषणा, जानिए सबकुछ

फेम 2 नीति के अनुसार राजस्थान में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी.

दिल्ली में अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदते है तो यहां पूरे देश में सबसे ज्यादा सब्सिडी सरकार द्वारा दी जा रही है. इस सब्सिडी में आपको 1 लाख 50 हजार रुपये तक का फायदा हो सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार के Fame 2 नीति के लागू होने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने पर सब्सिडी देने की घोषणा की है. अभी तक केवल गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली और तेलंगाना इस सूची में शामिल थे. लेकिन ईवी नीति को हाल ही में राजस्थान में भी लागू कर दिया गया है. जहां राज्य सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने वाले लोगों को सीधे सब्सिडी देगी. आइए जानते है इसके बारे में..

    राज्स्थान में इतनी मिलेगी सब्सिडी - राजस्थाना परिवहन विभाग के अनुसार सरकार ईवी पर खरीद पर एसजीएसटी राशि की प्रतिपूर्ति करेगी. जिसमें सभी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और थ्री व्हीलर सहित फोर व्हीलर की बैटरी पावर के अनुसार एकमुश्त अनुदान की राशि देयह होगी. परिवहन विभाग के अनुसार ये राशि 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक खरीदे गए और मार्च 2022 में रजिस्ट्रड कराए गए सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर देय होगी.

    यह भी पढ़ें: 5 पेट्रोल कार, जो देती है सबसे ज्यादा माइलेज, जानिए इनके बारे में...

    बैटरी पैक के अनुसार मिलेगी सब्सिडी - राजस्थान परिवहन विभाग के अनुसार सबसे कम सब्सिडी 5 हजार रुपये की है जो कि 2kWH तक के टू-व्हीलर पर मिलेगी. वहीं 5 kWH तक के वाहनों पर सरकार की ओर से 20 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

    यह भी पढ़ें: केवल 49 रुपये प्रतिदिन की EMI पर घर लाए TVS का ये टू-व्हीलर, जानिए कीमत और फीचर्स

    दिल्ली में मिलती है सबसे ज्यादा सब्सिडी - दिल्ली में अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदते है तो यहां पूरे देश में सबसे ज्यादा सब्सिडी सरकार द्वारा दी जा रही है. इस सब्सिडी में आपको 1 लाख 50 हजार रुपये तक का फायदा हो सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.