Home /News /auto /

summer car care tips to protect your vehicle from extreme heat car servicing tips mbh

Summer car care: भीषण गर्मी में इस तरह रखें अपनी कार का ख्याल, कभी नहीं होगी परेशानी

गर्मी की वजह से आपकी कार में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं.

गर्मी की वजह से आपकी कार में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं.

अगर आप भी अक्सर तेज धूप में ट्रेवल करते हैं या धूप में कार पार्क करते हैं तो आपको अपनी कार का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि गर्मी की वजह से आपकी कार में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं.

Summer car care: भारत के कई हिस्से लू की चपेट में हैं. खासकर उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गर्मी का ज्यादा प्रकोप है. चिलचिलाती धूप से निपटना न केवल हमारे लिए बल्कि हमारे वाहनों के लिए भी एक चुनौती है. ऐसे में धूप कार को पार्क करना और धूप में ट्रैवल करने से आपकी कार को पर निगेटिव इफेक्ट कर सकता है. लंबे समय तक ज्यादा तापमान के संपर्क में आने से आपकी कार को नुकसान हो सकता है.

अगर आप भी अक्सर तेज धूप में ट्रेवल करते हैं या धूप में कार पार्क करते हैं तो आपको अपनी कार का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि गर्मी की वजह से आपकी कार में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं. यहां आपको कुछ ऐसी ही उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपनी कार को बिल्कुल सरक्षित रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Nexon EV Max की ये 5 खूबियां बनाती हैं इसे बेस्ट इलेक्ट्रिक कार, देखें डिटेल्स

धूप में पार्क करते समय रखें ख्याल
कार को हमेशा छाया में पार्क करने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन जब बिल्कुल मजबूरी हो, तो खिड़कियों को थोड़ा नीचे रखें, जिससे क्रॉस-वेंटिलेशन में सहायता मिलती है और केबिन से गर्म हवा निकालने में मदद मिलती है. इसके अलावा धूप में कार करने पर आफ खिड़कियों पर सन शेड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

एसी की सर्विस कराएं
कार मालिकों की गर्मियों की एक आम शिकायत यह है कि उनकी कार के एयर कंडीशनर को केबिन को ठंडा करने में बहुत अधिक समय लगता है. आपकी एसी इकाई चाहे कितनी भी पावरफुल क्यों न हो, कार में फंसी सभी गर्मी के कारण इसमें समय लगता है, खासकर जब सीधी धूप में पार्क किया जाता है. इससे बचने के लिए एक बार जब आप कार में प्रवेश करते हैं, तो पहले खिड़कियों को नीचे रोल करें और कुछ गर्मी से बचने दें.

टायर प्रेशर मेंटेन करें
आपको समय-समय पर अपनी कार के टायर का प्रेशर चेक करवाना चाहिए. क्योंकि गर्मी के दिनों में टायर में अगर प्रेशर ज्यादा रहेगा तो टायर फटने की ज्यादा संभावना रहेगी. वहीं, गर्मियों में टायर प्रेशर कम रखना चाहिए. कार चलते वक्त टायर्स और सड़क के बीच घर्षण होता है. इससे हीट जनरेट होती है. अगर आपके टायर का प्रेशर ज्यादा होगा तो इससे टायर फट सकता है.

ये भी पढ़ें- Volkswagen की इस कार में अब मिलेगा ज्यादा माइलेज, कंपनी ने जोड़ी नई तकनीक

कलेंट चैक करते रहें
कूलेंट कार को ठंडा रखने का का काम करता है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि गर्मी कार में कूलेंट की मात्रा एकदम सही होनी चाहिए. अक्सर लोग कूलेंट की जगह रेडिएटर में पानी का इस्तेमाल करते हैं, जो थोड़े वक़्त के लिए तो ठीक है, लेकिन अगर लम्बा जाना हो तो यह नुकसानदायक हो सकता है.

रेडिएटर फैन को चैक करते रहें
कार के रेडिएटर के साथ लगे फैन को भी चेक करें. क्योकिं कई बार फैन के न चलने की स्तिथि में गाड़ी गर्म होकर बंद पड़ जाएगी. तो अगर आप इन जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी कार आपका साथ बखूबी निभाएगी. अगर आप अपनी कार में इन जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो गर्मी में आपकी कार धोखा नहीं देगी

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Cars

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर