लाइव टीवी

ये है लकड़ी से बनी स्पोर्ट्स कार, खूबियां जानकर आप रह जाएंगे हैरान

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 1:00 PM IST
ये है लकड़ी से बनी स्पोर्ट्स कार, खूबियां जानकर आप रह जाएंगे हैरान
जापान ने बनाई लकड़ी की सुपरकार

इस कार का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ओवरऑल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस के अलावा ये पर्यावरण के लिहाज से भी बेहतर है, क्योंकि इसे बनाने के लिए रिसाइकिल सेल्युलोस फाइबर्स का इस्तेमाल किया गया है. जो कि कार्बन एमिशन काफी कम करता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 1:00 PM IST
  • Share this:
आज ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड गाड़ियों पर ज्यादा ध्यान दे रही है. ये कदम पर्यावरण को बचाने के लिए उठाए जा रहे हैं. वहीं इस बीच जापान ने एक ऐसी कार डेवलप की है, जो कि इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड गाड़ियों से भी एक कदम ऊपर है और कहीं ज्यादा इको-फ्रेंडली भी है. ये एक स्पोर्ट्स कार है और इसे लकड़ी से बनाया गया है. इस कार के इंटिरियर से लेकर एक्सटीरियर तक का ज्यादातर हिस्सा लकड़ी से बनाया गया है. इस कॉन्सेप्ट कार नैनो सेल्युलोज व्हीकल (NCV) को टोक्यो मोटर शो 2019 में पेश किया गया है.

किस मटिरियल का हुआ इस्तेमाल
इसे जापान की मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट ने तैयार किया है. उनके इस लेटेस्ट क्रिएशन NCV प्रोजेक्ट में गाड़ी की बॉडी को बनाने के लिए मैटल, प्लास्टिक, फाइबरग्लास की जगह CNF यानी सेल्यूलोस नैनो फाइबर का इस्तेमाल किया गया है. नैनो सेल्यूलोस फाइबर को आप पेड़-पौधों से लिया जाने वाला मटिरियल कह सकते हैं. पहले के जमाने में भी मोटरकार के चेसिस को बनाने के लिए लकड़ी का ही इस्तेमाल किया जाता था. मॉर्गन मोटर कंपनी आज भी ऐसी कार निर्माता है, जो कि 100 साल से भी ज्यादा से गाड़ियों के बॉडी शेल की फ्रेमिंग के लिए लकड़ी का इस्तेमाल करती है.



दूसरी गाड़ियों से बेहद हल्की और मजबूत
एनसीवी दूसरी लकड़ी चेसिस पर बनने वाली गाड़ियों से अलग है. इसके ज्यादातर बॉडी वर्क को रीसाइकिल नैनो सेल्यूलोस फाइबर्स से बनाया गया है. जापान की मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट के अनुसार, नैनो सेल्युलोस फाइबर्स को एग्रीकल्चर वेस्ट, लकड़ी या फिर रीसाइकलिंग से बनाया जाता है. ये स्टील के वजन का सिर्फ 20 फीसदी होता है और पांच गुना ज्यादा मजबूत होता है. एनसीवी में इन्हीं वुडन फाइबर्स का इस्तेमाल किए जाने के कारण ये कार वजन के मामले में किसी कन्वेंशनल कार से आधी और मजबूत है.


Loading...

लैम्बोर्गिनी जैसा लुक
इस कार का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ओवरऑल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस के अलावा ये पर्यावरण के लिहाज से भी बेहतर है, क्योंकि इसे बनाने के लिए रिसाइकिल सेल्युलोस फाइबर्स का इस्तेमाल किया गया है. जो कि कार्बन एमिशन काफी कम करता है. एनसीवी के डैशबोर्ड और स्टियरिंग जैसे पार्ट्स लकड़ी के बने हैं. इसके दरवाजे ऊपर की ओर खुलते हैं, जिसे आप बटरफ्लाई डोर कहते हैं. कार के लुक की बात करें तो ये लैम्बोर्गिनी से काफी मिलती जुलती नजर आती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 1:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...