VIDEO: 2019 में ये SUV कारें मचाएंगी धमाल, जानें कीमत

नए साल में एक से बढ़कर एक कार लॉन्च होगी, लेकिन कंपनियों का ज्यादा फोकस होगा एसयूवी कारों पर.

News18Hindi
Updated: December 30, 2018, 4:30 PM IST
News18Hindi
Updated: December 30, 2018, 4:30 PM IST
नए साल में एक से बढ़कर एक कार लॉन्च होगी, लेकिन कंपनियों का ज्यादा फोकस होगा एसयूवी कारों पर. साल 2018 के आकंड़ों के मुताबिक भारतीय व अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ज्यादा बिक्री SUV कारों की हुई है. 2019 में लॉन्च होने वाली शानदार कारें कौन सी है जो धमाल मचाएंगी. (ये भी पढ़ें: VIDEO: 2019 में लॉन्च होंगी ये लग्जरी कारें, जानें कीमत और फीचर्स)

Tata Harrier: टाटा मोटर्स मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हैरियर को 23 जनवरी 2019 को लॉन्च करेगी. हैरियर को डिस्कवरी स्पोर्ट के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जिसे कंपनी ओमेगा architecture कहती है. इस गाड़ी का सीधा मुकाबला क्रेटा और जीप कंपस से होगा. टाटा मोटर्स की तरफ से सबसे रोबस्ट और प्रैक्टिकल एसयूवी है. इसमें 2 लीटर का डीजल इंजन है जो 140 bhp पावर देता है और यही इंजन जीप कंपस में है. लेकिन बेहतर माइलेज के लिए इसके पावर को थोड़ा कम रखा गया है. सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग के साथ कई और फीचर दिए गए हैं. माना जा रहा है कि इसकी कीमत 14 लाख रुपये से शुरू होगी.

ये भी पढ़ें: बिना पेट्रोल के चलेगा ये स्कूटर, 7 इंच की टच स्क्रीन, गूगल मैप और रिवर्स गियर जैसी सुविधा

निसान किक्स: ह्युंदई क्रेटा और रेनो कैप्टर को टक्कर देने के लिए निसान जनवरी 2019 में किक्स को लॉन्च करेगी. किक्स को रेनो कैप्टर के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया गया है, लेकिन नए फीचर और नए इंजन के साथ. इसकी स्टाइलिंग बिलकुल अलग है और इसे क्रॉसओवर की तरह डिजाइन किया गया है. किक्स में कुछ ऐसे फीचर दिए गए हैं जो पहली बार दिया गया है. जैसे 360 डिग्री कैमरा, 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. सेफ्टी के लिए इसमें डायनमिक स्टैबिलिटी, ट्रैक्शन कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी और 4 एयरबैग फीचर दिया गया है. इंजन की बात करें तो इसमें नया 1.5 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन है जो 110 bhp पावर देता है. ये गाड़ी 21 जनवरी को लॉन्च हो जाएगी और माना जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख से शुरू होगी.

kia sp2: साउथ कोरिया की ऑटो कंपनी किया मोटर्स भी 2019 में मिड रेंज की कॉम्पैक्ट एसयूवी लेकर आएगी. फिलहाल जो गाड़ी लॉन्च होगी वो अभी कॉन्सेप्ट स्टेज पर है और उसका कोड नेम एसपी2 है. ये गाड़ी ऑटो एक्सपो में शोकेस हुई थी. कंपनी का कहना है कि प्रोडक्शन मॉडल सिमिलर होगा एसपी2 से. माना जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होगी और अगस्त 2019 में लॉन्च हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल 2019 से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ आएंगे सभी व्हीकल- गडकरी

MG Motors: मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में एमजी मोटर्स भी 2019 में प्रोडक्ट लेकर आएगी. अभी तक इसके नाम क्या होंगे इसके बारे में कई कयास लगाए जा रहे हैं. लेकिन एक बात साफ है कि एमजी मोटर्स की अपकमिंग एसयूवी, जीप कंपस और टाटा हैरियर को कड़ी टक्कर देगी. और जो डीजल इंजन कंपस और हैरियर में है वही इसमें भी होगा. पेट्रोल में 1.5 लीटर का टर्बो इंजन होगा जो 150 bhp पावर देता है. पेट्रोल वेरिएंट में ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन होगा. कंपनी इसका प्रोडक्शन हलोल प्लांट में अप्रैल से शुरू करेगी और जून में ये गाड़ी लॉन्च हो जाएगी. माना जा रहा है कि इसकी कीमत 15 लाख रुपए से शुरू होगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: 2018 इन MPV और सिडान कारों ने मचाई धूम, जानें कीमत और खासियत

XUV300: 2019 में महिंद्रा एंड महिंद्रा की तरफ से XUV300 लॉन्च होगी. ई कॉम्पैक्ट एसयूवी ये एक 5 सीटर सब फोर मीटर गाड़ी है. इसे सैंगयोंग की टिवोली के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, लेकिन भारतीय खरीदारों को ध्यान में रख कर. XUV300 में पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन का ऑप्शन होगा है. डीजल में 1.5 का इंजन होगा जो 123 bhp पावर जेनरेट करता है. दोनों ही वर्जन में 6 स्पीड मैन्युअल गियर होगा. कंपनी का कहना है कि कि परफॉर्मेंस के साथ सेफ्टी का भी पूरा खयाल रखा गया है. इसी वजह से इसके टॉप वेरिएंट में 7 एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर होंगे. ये गाड़ी 23 फरवरी 2019 को लॉन्च होगी और माना जा रहा है कि इसकी कीमत 7.5 लाख से 10.5 लाख रुपए के बीच होगी और इसका सीधा मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा, फोर्ड इकोस्पोर्ट जैसी गाड़ियों से होगा.

ये भी पढ़ें: 1.35 लाख में मारुति Ritz, 2.65 लाख में ट्रक खरीदने का मौका, यह बैंक कर रहा हैं नीलाम
Loading...

और भी देखें

Updated: January 15, 2019 02:19 PM ISTVIDEO: KIA Stinger GT में क्या है खास, देखें!
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर