टाटा मोटर्स और टाटा पावर लगाएंगे 300 चार्जिंग स्टेशन, जानें कब तक होगा काम पूरा

ये चार्जिंग स्टेशन पांच शहरों- मुंबई, दिल्ली, पुणे, बेंगलुरू और हैदराबाद में लगाए जाएंगे. इस पहल के तहत कंपनियों ने पुणे में सात चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 8:40 PM IST
टाटा मोटर्स और टाटा पावर लगाएंगे 300 चार्जिंग स्टेशन, जानें कब तक होगा काम पूरा
टाटा मोटर्स
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 8:40 PM IST
टाटा मोटर्स और टाटा पावर मार्च, 2020 के अंत तक संयुक्त रूप से 300 चार्जिंग स्टेशन लगाएंगी. ये चार्जिंग स्टेशन पांच शहरों- मुंबई, दिल्ली, पुणे, बेंगलुरू और हैदराबाद में लगाए जाएंगे. इस पहल के तहत कंपनियों ने पुणे में सात चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया. इस कदम का मकसद शहर में इलेक्ट्रिक वाहन के उपयोग में तेजी लाना है.

अगले दो महीनों में उनकी चार अन्य शहरों में 45 चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना है. ये चार्जिंग स्टेशन टाटा मोटर्स के डीलर केंद्रों, टाटा समूह की कुछ दुकानों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लगाये जाएंगे. टाटा पावर के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीर सिन्हा ने एक बयान में कहा, 'हमारा मकसद इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग को तेज और आसान बनाना है. हमने टाटा मोटर्स के साथ मिलकर उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की है जिसे ईवी वाहन इस्तेमाल करने वाले पसंद कर सकते हैं.'

ये भी पढ़ें: इस कंपनी ने 8,600 रुपये तक घटाई ई-स्कूटरों की कीमत, ये है वजह

टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और प्रबंध निदेशक गुएंटेर बुश्चेक ने कहा कि अपने ग्राहकों को ईवी को लेकर बेहतर परिवेश उपलब्ध कराने की कंपनी की यात्रा में यह भागीदारी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. चार्जर का परिचलन टाटा पावर करेगी. कंपनियां शुरू के 50 चार्जर में भारत मानक (15 किलोवाट) का अनुपालन करेंगी. उसके बाद कंपनियों की 30 से 50 किलोवाट डीसी सीसीएसटी मानक वाले चार्जिंग लगाने की योजना है.

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कारोबार और कॉर्पोरेट रणनीति के अध्यक्ष शैलेष चंद्र ने कहा कि इन चार्जर का इस्तेमाल उपरोक्त चार्जिंग मानक के अनुरूप रहने वाले किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन द्वारा किया जा सकता है. टाटा पावर और टाटा मोटर्स ने टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों के लिए मिलकर एक चार्जिंग शुल्क तय किया है. टाटा पावर के वर्तमान में मुंबई में 42 चार्जिंग केन्द्र हैं. कंपनी ने एचपीसीएल, आईओसीएल और आईजीएल के खुदरा केन्द्रों पर वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने का समझौता किया है.

ये भी पढ़ें: अब Hero की बाइक खुद आएगी घर, नहीं जाना पड़ेगा शोरूम
First published: August 6, 2019, 8:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...