Home /News /auto /

tata motors gets gujarat govt nod to take over fords sanand plant dnsh

फोर्ड इंडिया के साणंद प्लांट का अधिग्रहण करेगी टाटा मोटर्स, गुजरात सरकार से इजाजत मिली

टाटा मोटर्स (फाइल फोटो)

टाटा मोटर्स (फाइल फोटो)

टाटा मोटर्स की ओर से गुजरात के साणंद स्थित फोर्ड मोटर कंपनी के पैसेंजर कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अधिग्रहण करने इजाजत मिल गई है. मामले में टाटा मोटर्स और फोर्ड के बीच सोमवार को सीएम भूपेंद्र पटेल के सामने एमओयू साइन किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

अहमदाबाद. टाटा मोटर्स (Tata Motors) की ओर से गुजरात के साणंद स्थित फोर्ड मोटर कंपनी के पैसेंजर कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अधिग्रहण करने का रास्ता साफ हो गया है. यह प्लांट अहमदाबाद के पास साणंद में है. दरअसल, इस हफ्ते की शुरुआत में गुजरात कैबिनेट में कार निर्माताओं द्वारा पेश किए गए सौदे को आगे बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. विशेषज्ञों के अनुसार फोर्ड मोटर कंपनी ने पिछले साल के अंत में भारत छोड़ने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि कंपनी ने प्लांट की क्षमता का पूरी तरह से उपयोग नहीं किया.

सूत्रों के मुताबिक, साणंद में कंपनी के यात्री वाहन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट ने इस साल अप्रैल तक परिचालन बंद कर दिया था. टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से कहा कि कैबिनेट ने कंपनियों के प्रस्ताव पर अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया है. सूत्रों ने बताया कि टाटा मोटर्स और फोर्ड के बीच सोमवार को सीएम भूपेंद्र पटेल के सामने एमओयू साइन किया जाएगा.

कैबिनेट से मंजूरी
एक अधिकारी ने कहा, ‘गुजरात कैबिनेट की मंजूरी केवल एक हरी झंडी है. कंपनियां अभी भी लेबर इश्यू, फाइनेंशियल्स और अधिग्रहण से जुड़ी बारीकियों पर काम करने के लिए बातचीत कर रही हैं. एक बार दोनों कंपनियां सहमत हों जाएं, तो दोनों वाहन निर्माताओं के बीच एक निश्चित समझौता हो सकता है.

30 मई को एमओयू होगा साइन 
उन्होंने कहा कि एमओयू साइन होने के लिए 30 मई को एक औपचारिक समारोह की योजना बनाई जा रही है. इस समारोह में दोनों कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. राज्य सरकार रियायत समझौते की शेष अवधि के लिए टाटा मोटर्स को फोर्ड को दिए जाने वाले सभी लाभों को ट्रांसफर करने के लिए सहमत हो गई है. सूत्रों ने बताया कि टाटा मोटर्स फोर्ड के मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर में नया निवेश करने के बाद नए प्लांट में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण की योजना बना रही है.

पढ़ें- टाटा मोटर्स कर रही है कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी Tata Nexon में खास बदलाव, अब ज्‍यादा शानदार होगी ये कार

इंसेंटिव स्कीम में  मिली थी जगह
बता दें कि फोर्ड इंडिया उन 20 कंपनियों में शामिल थी, जिन्हें फरवरी 2022 में भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम के तहत चुना गया था. कंपनी अब अपना आवेदन वापस ले सकती है, क्योंकि वह अब देश में निवेश नहीं करेगी. सितंबर 2021 में बाहर निकलने की घोषणा के बाद अमेरिकी कार निर्माता ने भारत सरकार की पीएलआई योजना में भाग लेने के लिए आवेदन किया था.

Tags: Gujrat, Tata, Tata Motors

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर