लाइव टीवी

Tata और JLR ने पेश की ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक कार, जानें इस शानदार गाड़ी की खूबियां

भाषा
Updated: February 19, 2020, 3:39 PM IST
Tata और JLR ने पेश की ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक कार, जानें इस शानदार गाड़ी की खूबियां
टाटा और जेएलआर की ड्राइवरलेस कार

कंपनी (Tata Motors) ने कहा कि इस कार की लंबाई महज चार मीटर है और इसे शहरों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है

  • Share this:
नई दिल्ली. टाटा मोटर्स (Tata Motors) की कंपनी जगुआर लैंड रोवर्स (JLR) ने भविष्य के अनुकूल एक चालक-रहित (ड्राइवरलेस) इलेक्ट्रिक कार पेश की है. इसे मध्य ब्रिटेन के वारविक यूनिवर्सिटी में स्थित कंपनी के इनोवेशन सेंटर में विकसित किया गया है. कंपनी ने इसे ‘प्रोजेक्ट वेक्टर’ के तहत तैयार किया है. कंपनी के अनुसार, प्रोजेक्ट वेक्टर उन्नत, बहुद्देश्यीय, स्वचालित व लचीली इलेक्ट्रिक कार विकसित करने की परियोजना है.

क्या कहना है कंपनी का
जगुआर लैंड रोवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राल्फ स्पेथ ने कहा, 'प्रोजेक्ट वेक्टर से यह पता चलता है कि जगुआर लैंड रोवर हमारे समाज को अधिक सुरक्षित, अधिक स्वस्थ और पर्यावरण को अधिक स्वच्छ बनाने के लिए इनोवेशन में सबसे आगे है.' उन्होंने कहा, 'हम इस परियोजना के जरिए अकादमिक जगत, आपूर्ति श्रृंखला और डिजिटल सेवा सेक्टर की उत्कृष्ट प्रतिभाओं को एक साथ ला रहे हैं, ताकि आवागमन की कनेक्टेड व एकीकृत प्रणालियां विकसित की जा सकें. ये प्रणालियां ही ‘डेस्टिनेशन जीरो’ की आधारशिलाएं हैं.'

शहरों को ध्यान में रखकर किया डिजाइन



कंपनी ऑटो इंडस्ट्री के एक ऐसे भविष्य को 'डेस्टिनेशन जीरो' नाम देती है, जहां दुर्घटनाएं शून्य हों, उत्सर्जन शून्य हो और सड़क पर यातायात का दबाव भी कम से कम हो. कंपनी ने कहा कि इस कार की लंबाई महज चार मीटर है और इसे शहरों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसमें एक समतल पर सारी बैटरियां और ड्राइवट्रेन उपकरण लगाए गए हैं, जो इसे बहुद्देश्यीय (मल्टी पर्पज) कार बनाता है. अंदर का केबिन भी इस तरह से तैयार किया गया है कि उसे प्राइवेट या कमर्शियल इस्तेमाल के हिसाब से बदला जा सकता है.



ये भी पढ़ें :-

दूसरी कंपनियों के प्रति आक्रामक रवैया अपनाएगी कंपनीः मारुति सुज़ुकी
Grand i10 Nios Turbo: देश की सबसे सस्ती टर्बो इंजन वाली हैचबैक कार! कीमत जारी
Maruti ने लॉन्च की नई WagonR S-CNG, ₹45 रुपए खर्च करने पर चलेगी 32 किलोमीटर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 3:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading