महंगी हुईं टाटा मोटर्स की ये धाकड़ कारें, लेकिन 36 हजार रुपये तक सस्ता हुआ ये मॉडल

महंगी हुईं टाटा मोटर्स की ये धाकड़ कारें, लेकिन 36 हजार रुपये तक सस्ता हुआ ये मॉडल
इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से कंपनी ने कई मॉडल्स का दाम बढ़ा दिया है.

कोरोना संकट के बीच टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने कई मॉडल्स की कीमतों में इजाफा कर दिया है. कंपनी का कहना है कि मौजूदा संकट के बीच इन कारों का इनपुट कॉस्ट बढ़ गया है. हालांकि, कंपनी ने कार की कीमत 36,000 रुपये तक घटाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 13, 2020, 11:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने 'New Forever' रेंज की सभी कारों की कीमत बढ़ा दी है. कंपनी ने इन कारों की कीमतें बढ़ाने का कारण बताते हुए कहा कि कोविड-19 महामरी की वजह से बाजार की परिस्थितियां अनुकूल नहीं है. इन कारों का इनपुट कॉस्ट पहले की तुलना में बढ़ गया है, लिहाजा कंपनी को इन कारों की कीमत बढ़ानी पड़ रही है. 'New Forever' रेंज में टाटा मोटर्स की Altroz, Harrier, Tigor, Tiago और Nexon के मॉडल्स हैं.

टाटा मोटर्स ने पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट के 'New Forever' रेंज के कारों की कीमतों में रिवाइज कर दिया है. कंपनी का कहना है फिलहाल आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और इनका इनपुट कॉस्ट कोरोना काल के पहले की तुलना में बढ़ गया है. कंपनी ने इस बारे में बयान जारी कर भी जानकारी दी है.

इतनी बढ़ी कीमतें
हालांकि, इन कारों की कीमतों में इजाफे की रकम मॉडल्स के आधार अलग-अलग होंगी. लेकिन, कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा हे कि Altroz के कुछ वैरिएंट्स की कीमतों में 6,000 रुपये तक का इजाफा किया गया है. इसी प्रकार Nexon अब पहले की तुलना में 16,000 रुपये तक महंगी होगी. Tiago की कीमत में 9,000 से 13,000 तक इजाफा होने की उम्मीद है. जबकि, Harrier की वैरिएंट्स अब पहले की तुलना में 5,000 रुपये तक महंगी होंगी.
यह भी पढ़ें: गजब की टेक्नोलॉजी से बना है ये हेलमेट, बिना लगाए नहीं होगी आपकी बाइक स्टार्ट



क्या है अब नई कीमतें?
टाटा टियागो के दाम में इजाफे के बाद अब इस कार की नई कीमत 4.69 लाख से 6.73 लाख रुपये के बीच हो गई है, जबकि पहले 4.60 लाख से 6.60 लाख रुपये के बीच थी. टाटा टियागो का बेस वेरिएंट XE 9 हजार रुपये महंगा हुआ है. अन्य वेरिएंट्स के दाम 13 हजार रुपये तक बढ़े हैं. यह कार सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आती है. इसी प्रकार सबसे सुरक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन की कीमत में 16,000 रुपये तक की बढ़ी है. इस बदलाव के बाद इसकी कीमत 6.99 लाख से 12.70 लाख रुपये के बीच हो गई है. इनमें पेट्रोल मॉडल की शुरुआती कीमत 6.99 लाख और डीजल मॉडल की शुरुआती कीमत 8.45 लाख रुपये हो गई है.

36 हजार रुपये तक सस्ती हुई टाटा टिगोर
हालांकि, कंपनी ने टाटा टिगोर के खरीदारों को हल्की राहत दी है. सब- कॉम्पैक्ट सेडान की कीतम 36,000 रुपये तक सस्ती हुई है.कीमतों में कटौती के बाद अब टाटा टिगोर नया दाम 5.39 लाख से 7.49 लाख रुपये के बीच आ गया है. हालांकि कंपनी ने इसके टॉप वेरियंट्स XZ+ और XZA+ के दाम नहीं घटाए हैं.

यह भी पढ़ें: आख़िरी मौका! 13 अगस्त के बाद महंगी हो जाएगी MG Hector Plus, जानिए नई कीमत

भारी पड़ सकता है कीमत बढ़ाने का फैसला
माना जा रहा है कि टाटा की इन कारों की कीमतों में 10,000 रुपये तक के इजाफे से कुछ खास असर नहीं पड़ेगा, खासकर SUV सेग्मेंट में. हालांकि, कोविड—19 की वजह से पैदा हुए स्थिति के बीच कंपनी पर सेल्स बढ़ाने का दबाव है. ऐसे में इस फैसले से कुछ धक्का लगने की स्थिति भी बन सकती है. कुछ OEMs ग्राहकों को लुभाने और आकर्षित करने के लिए कई तरह के डिस्काउंट भी दे रहे हैं. अब फेस्टिव सीजन भी आने वाला है. ऐसे में संभावित ग्राहक अब बेहतर डील की तलाश में होंगे. ऐसे में वो उनकी पसंद की लिस्ट में वो कारें भी शामिल हो सकती हैं, जिनकी कीमत कम है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज