Home /News /auto /

tata nano electric car price and specifications tata motors ratan tata ssnd

क्या फिर से सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी Tata Nano, खूब चर्चा में टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक अवतार

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 160 किलोमीटर की रेंज देती है.

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 160 किलोमीटर की रेंज देती है.

कुछ समय पहले टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने टाटा नैनो (Tata NANO) का प्रोडक्शन बंद कर दिया था. अब पुणे स्थित कंपनी इलेक्ट्रा ईवी (Electra EV) ने उसी नैनो कार का इलेक्ट्रिक वैरिएंट तैयार किया है.

Tata Nano Electric Car News: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक सवाल बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है कि क्या भारत की सबसे सस्ती और सबसे छोटी कार टाटा नैनो एक बार फिर से देश की सड़कों पर धमाल मचाने के लिए तैयार है? क्या टाटा मोटर्स जल्द ही टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने जा रही है? टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं. कहा जा रहा है कि टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 160 किलोमीटर की रेंज देती है. सवाल किए जा रहे हैं कि यह कार कब लॉन्च की जाएगी, इसके बारे में कंपनी जल्द ही कोई खुलासा करेगी या नहीं?

दरअसल, कुछ दिन पहले टाटा संस के मानद चेयरमैन और उद्योगपति रतन टाटा (Ratan Tata) ने टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार में सफर किया था. सोशल मीडिया पर उनकी यह तस्वीर खूब वायरल हुई. तस्वीरों में टाटा नैनो ईवी के पास रतन टाटा और उनके सहयोगी शांतनु नायडू दिख रहे हैं. बताया जा रहा है कि रतन टाटा को न सिर्फ यह कार पसंद आई, बल्कि उन्होंने कार की सवारी का भी आनंद लिया.

इलेक्ट्रा ईवी ने तैयार की नई कार
कुछ समय पहले टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने टाटा नैनो (Tata NANO) का प्रोडक्शन बंद कर दिया था. अब पुणे स्थित कंपनी इलेक्ट्रा ईवी (Electra EV) ने उसी नैनो कार का इलेक्ट्रिक वैरिएंट तैयार किया है.

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में Tata Nexon EV ने फिर मारी बाजी, देखें अप्रैल में ऑटो सेल का रिजल्ट

इलेक्ट्रा ईवी (Electra EV) ने टाटा नैनो के साथ रतन टाटा की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, ‘यह टीम इलेक्ट्रा ईवी के लिए Moment Of Truth है, जब हमारे फाउंडर ने कस्टम-बिल्ट नैनो ईवी की सवारी की, जो इलेक्ट्रा ईवी के पावरट्रेन पर तैयार है. हम रतन टाटा की नैनो ईवी डिलीवर कर और उनसे फीडबैक पाकर गौरवान्वित हैं.’

दरअसल, कस्टम-मेड टाटा नैनो इलेक्ट्रिक है, जो उन्हें इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए पावरट्रेन सॉल्यूशंस बनाने वाली कंपनी इलेक्ट्रा ईवी ने खुद रतन टाटा गिफ्ट की है. इलेक्ट्रा ईवी को रतन टाटा द्वारा ही शुरू किया गया था. कंपनी का मुख्यालय पुणे में है.

इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है कि टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया जाएगा या नहीं. टेक एक्सपर्ट कहते हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के तैयार होते नए बाजार में टाटा नैनो भी एंट्री कर सकती है.

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार
टाटा नैनो इलेक्ट्रिक 4 सीटों वाली कार है. इलेक्ट्रा ईवी ने 624 सीसी के पेट्रोल इंजन वाली टाटा नैनो कार को 72V पावरट्रेन से बदला है. इस इलेक्ट्रिक कार में सुपर पॉलीमर लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. इस कार की रेंज के बारे में दावा किया जा रहा है कि फुल चार्ज में यह 160 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है. यह कार 10 सेकेंड से कम समय में जीरो से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है. इसके अलावा कार में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है.

Tags: Auto News, Electric Car, Electric vehicle, Tata Motors

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर