टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार, 2 घंटे से भी कम में हो जाएगी फुल चार्ज, चलेगी 312 किमी

टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार, 2 घंटे से भी कम में हो जाएगी फुल चार्ज, चलेगी 312 किमी
इलेक्ट्रिक नेक्सॉन डुअल टोन पेंट स्कीम में भी मिलेगी जिसमें कार की छत सफेद रंग की और बाकी की बॉडी नीले रंग की होगी.

इसकी कीमत 13.99 लाख से स्टार्ट होकर 15.99 लाख तक जाएगी. XM वैरिएंट की कीमत 13.99 लाख, XZ+ की कीमत 14.99लाख और XZ+LUX की कीमत 15.99 लाख होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 2:54 PM IST
  • Share this:
टाटा (Tata Motors) ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) को लॉन्च कर दिया है. इसकी कीमत 13.99 लाख से स्टार्ट होकर 15.99 लाख तक जाएगी. XM वैरिएंट की कीमत 13.99 लाख, XZ+ की कीमत 14.99लाख और XZ+LUX की कीमत 15.99 लाख होगी. कार तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध है और इसकी बुकिंग कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगी.

हालांकि, पहली नज़र में कार को देख के पता लगता है कि इसके ICE मॉडल से इसमें ज्यादा कुछ अंतर नहीं होगा, लेकिन ध्यान से देखने पर पता चलता है कि इसमें कई अंतर हैं. फ्रंट ग्रिल को काले चमकीले ग्रिल से रिप्लेस कर दिया गया है. ग्रिल के दोनों तरफ नई हेडलाइट है जिसमें प्रोजेक्टर हेडलैंप और बड़ा फॉगलाइट इनक्लोजर है.





इलेक्ट्रिक नेक्सॉन डुअल टोन पेंट स्कीम में भी मिलेगी जिसमें कार की छत सफेद रंग की और बाकी की बॉडी नीले रंग की होगी. इसमें बड़ें व्हील आर्क और बड़े स्किड प्लेट्स मिलेंगी साथ ही इसके उठे हुए फ्रंट एसयूवी को काफी इंप्रेसिव लुक देंगे. टाटा की ये डुअल डिजाइन अंदर की साइड में भी दिखती है. अंदर साइड में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है. नेक्सॉन ईवी पर हाल ही लॉन्च हुई आल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक से ही ली गई है. कार का ब्लू कलर अंदर के साइड में भी दिखेगा. कार के ट्रेडीशनल गियर लीवर को रोटेट करने वाले नॉब से रिप्लेस कर दिया गया है. नेक्सॉन के टॉप स्पेक मॉडल में ऑटो हेडलाइट और ऑटो वाइपर्स मिलेंगे.


टाटा नेक्सॉन में IP67 रेटिंग वाली 30.2 किलोवॉट का बैटरी पैक मिलेगा जिसे डीसी चार्जर से चार्ज किया जा सकता है. खास बात है कि इस चार्जर से बैटरी को एक घंटे में 80 फीसदी किया जा सकता है. यानी कि डीसी चार्जर की मदद से 2 घंटे से कम समय में बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी. कार का इलेक्ट्रिक मोटर 129पीएस और 245 एम का पॉवर जेनरेट करता है. कंपनी का कहना है कि बैटरी को फुल चार्ज करके 312 किलोमीटर तक चला जा सकता है. घर में इन्स्टॉल किए एसी चार्जर से पूरी बैटरी को चार्ज करने में 8 घंटे लगते हैं.

वोडाफोन यूज़र्स को बड़ा झटका! अब नहीं मिलेगा इस पॉपुलर प्लान का फायदा
Amazon Echo: जानें क्यों खरीदना चाहिए ये स्मार्ट स्पीकर...
दोस्त से गुपचुप बात करने का निकाला ऐसा जुगाड़, वीडियो देखकर लोग बोले ‘Genius’
BSNL ग्राहकों को बड़ा झटका! इस पॉपुलर प्लान में नहीं मिलेगा पहले जैसा फायदा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज