5 कारणों से टाटा नेक्सॉन ईवी बेस्ट मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानें सबकुछ

Tata Nexon EV देश की पहली स्वदेशी तौर पर विकसित इलेक्ट्रिक SUV है.
Tata Nexon EV देश की पहली स्वदेशी तौर पर विकसित इलेक्ट्रिक SUV है.

Tata Nexon EV फास्ट (fast) चार्जिंग (charging) क्षमता होने का दावा करता है और इसके अनुसार CCS2 फास्ट चार्जर का उपयोग करके बैटरी को 0-80 प्रतिशत से चार्ज होने में 60 मिनट का समय लगता है. ग्राहकों को एक मुफ्त होम चार्जर इंस्टॉलेशन (Installation) और 24x7 आपातकालीन चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2020, 11:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक वाहनों के मौजूदा उच्च स्तर में दिलचस्पी शुरू होने से पहले ही टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी जगह तलाशने का प्रयास कर रही है. उनका टिगोर EV उपभोक्ताओं के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है. हालाँकि, हाल ही में लॉन्च किया गया नेक्सॉन EV शायद भारत में बनाए गए सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक है. हम आपको पांच कारण बताते हैं.

फ़ीचर-लोडेड (Feature-Loaded)
Tata Nexon EV देश की पहली स्वदेशी तौर पर विकसित इलेक्ट्रिक SUV है. यह एक संचालित सनरूफ (Sunroof), लेदरट (Leatherette) सीट, फॉलो-मी-होम (Follow-me-home) फीचर के साथ ऑटो हेडलैंप (Headlamps), शानदार ऑडियो प्रदर्शन के लिए 7-इंच के हरमन (Harman) इंफोटेनमेंट (Infotainment) सिस्टम और 7-इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट (Instrument) क्लस्टर (Cluster) के साथ आती है.

यह भी पढ़ें: भारत में जल्द एंट्री करेगी ये फ्रेंच कार मेकर कंपनी, जानिए सबकुछ
आक्रामक कीमत निर्धारण (Aggressive Pricing)


13.99 लाख रुपये से 16.25 लाख रुपये के बीच की कीमत वाली Tata Nexon EV ने Hyundai Kona EV और MG ZS EV से कम दाम निर्धारित काराए है. यह मूल्य टैग (Tag) नियमित रूप से Tata Nexon की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत अधिक है इसलिए जो लोग पर्यावरण के लिए वास्तव में कुछ करना चाहते हैं, उन्हें अधिक कीमत चुकानी होगी.

सुरक्षा (Safety)
इलेक्ट्रिक एसयूवी दुर्घटनाओं के दौरान रहने वालों की सुरक्षा के लिए दोहरी एयरबैग (airbags), एबीएस विद ईबीडी (ABS with EBD), कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल (Corner Stability Control) और एक मजबूत बॉडी स्ट्रक्चर जैसे सुरक्षा उपकरणों से लैस है. कार में एक IP67 कंप्लेंट (Compliant) बैटरी और मोटर भी है जो वाहन को बाढ़ वाली सड़कों या अत्यधिक धूल भरी परिस्थितियों में वाहन चलाने की अनुमति देती है. कंपनी के अनुसार, Tata Nexon EV का परीक्षण भारत में सबसे कठिन इलाकों में 10 लाख किमी तक किया गया है, जिसमे उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों सहित, कच्ची सड़कों, खड़ी ढालों और अत्यधिक खराब मौसम की स्थिति भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: 2021 के शुरुआत में Volkswagen भारत में लॉन्च करेगी 2 नई एसयूवी, सामने आई डिटेल

चार्जिंग एक्सपीरियंस (Charging Experience)
Tata Nexon EV फास्ट (fast) चार्जिंग (charging) क्षमता होने का दावा करता है और इसके अनुसार CCS2 फास्ट चार्जर का उपयोग करके बैटरी को 0-80 प्रतिशत से चार्ज होने में 60 मिनट का समय लगता है. ग्राहकों को एक मुफ्त होम चार्जर इंस्टॉलेशन (Installation) और 24x7 आपातकालीन चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है. टाटा मोटर्स को टाटा पावर के साथ साझेदारी करके भारत में सबसे बड़े सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क का लाभ मिलता है. इसके अलावा बैटरी पर 8 साल/1.60 लाख किमी की वारंटी है.

360-Degree Approach
यह वह जगह है जहां भारत ऑटोमेकर Tata Nexon EV की सफलता में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. Tata Motors, टाटा पावर, Tata Chemicals, Tata Autocomp, Tata Motors Finance और Croma सहित अन्य टाटा समूह की कंपनियों के साथ मिलकर "टाटा यूनीवर्स" (Tata Universe) नामक ई-मोबिलिटी (E-mobility) पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem) बनाने का काम कर रही है. इसके अन्य विकल्प के रूप में उपभोक्ताओं को कई ई-मोबिलिटी (E-mobility) सेवाओं तक पहुँच प्राप्त होती है जिनमें चार्जिंग सुविधा, रिटेल (Retail) अनुभव और वित्तपोषण शामिल हैं.

लिथियम-आयन बैटरी के निर्माण के लिए टाटा मोटर्स, टाटा केमिकल्स के साथ सहयोग करने के अलावा रसायनों के निर्माण और बैटरी रीसाइक्लिंग पर काम कर रही हैं. ऑटो प्रमुख बैटरी पैक असेंबली (Pack Assembly) और मोटर असेंबली (Assembly) के स्थानीयकरण के लिए Tata Autocomp के साथ भी काम कर रहा है. Tata Nexon EV के लिए किफायती वित्त पोषण हेतु टाटा मोटर्स फाइनेंस द्वारा सुविधा प्रदान की जाएगी. इस प्रकार, टाटा मोटर्स अन्य टाटा समूह की कंपनियों के साथ मिलकर भारत में एकमात्र ईवी (EV) निर्माता है जो भारतीय ग्राहकों को पूर्ण एंड-टू-एंड (End-to-End) ईवी इको-सिस्टम (EV eco-system) की पेशकश करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज