• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • TATA NEXON EV CROSSES 2000 SALES MILESTONE NODVKJ

टाटा नेक्‍सॉन ईवी ने पार किया 2 हजार गाड़ियों की बिक्री का आंकड़ा, जानिए खासियतें

टाटा नेक्‍सॉन ईवी (फोटो क्रेडिट- टाटा मोटर्स)

भारत के पसंदीदा इलेक्ट्रिक कार में से एक टाटा नेक्‍सॉन ईवी (TATA Nexon EV) ने 2 हजार गाड़ियों की बिक्री के आंकड़े को पार कर लिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत के पसंदीदा इलेक्ट्रिक कार में से एक टाटा नेक्‍सॉन ईवी (TATA Nexon EV) ने 2 हजार गाड़ियों की बिक्री के आंकड़े को पार कर लिया है. टाटा मोटर्स (Tata Motors) के मुताबिक, पिछले 10 महीनों में नेक्सॉन ईवी की बिक्री नवंबर 2020 में 2,200 यूनिट तक पहुंच गई. इस ईवी की बिक्री इस साल अगस्त में एक हजार यूनिट पर पहुंची थी.

    फीचर-लोडेड
    नेक्‍सॉन ईवी देश की पहली स्वदेशी तौर पर विकसित इलेक्ट्रिक एसयूवी है. यह एक संचालित सनरूफ, लेदरट सीट, फॉलो-मी-होम फीचर के साथ ऑटो हेडलैंप, शानदार ऑडियो प्रदर्शन के लिए 7-इंच के हरमन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7-इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आती है. कंपनी ने कहा है कि नेक्‍सॉन ईवी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक व्हीकल है.

    ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में हीटर सीट कुशन वार्मर से कार की सीट करें गर्म, जानिए इसके फीचर्स और कीमत

    एग्रेसिव प्राइसिंग
    13.99 लाख रुपये से 16.25 लाख रुपये के बीच की कीमत वाली टाटा नेक्‍सॉन ईवी ने Hyundai Kona EV और MG ZS EV से कम दाम निर्धारित किए हैं. यह मूल्य टैग नियमित रूप से टाटा नेक्‍सॉन की तुलना में लगभग 25 फीसदी ज्यादा है इसलिए जो लोग पर्यावरण के लिए वास्तव में कुछ करना चाहते हैं, उन्हें अधिक कीमत चुकानी होगी.

    सेफ्टी फीचर्स
    इलेक्ट्रिक एसयूवी दुर्घटनाओं के दौरान रहने वालों की सुरक्षा के लिए दोहरी एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और एक मजबूत बॉडी स्ट्रक्चर जैसे सुरक्षा उपकरणों से लैस है. कार में एक IP67 कम्प्लाइअन्ट बैटरी और मोटर भी है जो वाहन को बाढ़ वाली सड़कों या अत्यधिक धूल भरी परिस्थितियों में वाहन चलाने की अनुमति देती है. इस ईवी का परीक्षण भारत में सबसे कठिन इलाकों में 10 लाख किमी तक किया गया है, जिसमे उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों सहित, कच्ची सड़कों, खड़ी ढालों और अत्यधिक खराब मौसम की स्थिति भी शामिल है.

    फास्ट चार्जिंग क्षमता
    इसके अलावा  टाटा नेक्‍सॉन ईवी फास्ट चार्जिंग क्षमता होने का दावा करता है और इसके अनुसार CCS2 फास्ट चार्जर का उपयोग करके बैटरी को 0-80 प्रतिशत से चार्ज होने में 60 मिनट का समय लगता है. ग्राहकों को एक मुफ्त होम चार्जर इंस्टॉलेशन और 24x7 आपातकालीन चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है.
    Published by:vinoy jha
    First published: