Dzire और Amaze को टक्कर देने के लिए Tata ला रही है नई कार, जानिए इसके फीचर्स के बारे में

Dzire और Amaze को टक्कर देने के लिए Tata ला रही है नई कार, जानिए इसके फीचर्स के बारे में
Dzire और Amaze को टक्कर देने के लिए Tata ला रही है नई कार, जानिए फीचर्स

Maruti Suzuki Dzire और Honda Amaze जैसी कारों को टक्कर देने के लिए Tata Motors ला रही है एक नई सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार. जानिए क्या हो सकती हैं खासियतें..

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2020, 2:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Maruti Suzuki Dzire और Honda Amaze जैसी कारों को टक्कर देने के लिए Tata Motors ला रही है एक नई सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार. Tata Goshaq वाली यह नई कार कंपनी के ALFA (ऐजल, लाइट, फ्लेक्सिबल और अडवांस्ड) प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी. इसी प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज और आने वाली माइक्रो एसयूवी HBX में हुआ है. अभी यह साफ नहीं है कि Tata Goshaq नेक्स्ट-जेनरेशन टाटा टिगोर होगी, या फिर एक नई कार होगी, जो टिगोर को रिप्लेस कर सकती है.

हो सकते हैं ये फीचर्स
टाटा की इस नई सब-कॉम्पैक्ट सिडैन में अल्ट्रॉज वाले इंजन दिए जाने की उम्मीद है. इनमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन शामिल हैं. इसमें मैन्युअल और ऑटोमैटिक, दोनों गियरबॉक्स के ऑप्शन हो सकते हैं. मारुति डिजायर, होंडा अमेज और ह्यूंदै ऑरा जैसी कारों के मुकाबले आने वाली टाटा की यह नई कार साल 2022 में लॉन्च की जा सकती है. इस छोटी सिडैन को ऑटो एक्सपो 2022 में शोकेस किए जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: Tata Motors ने बढ़ाई फ्री वारंटी पीरियड की अवधि, जानिए कैसे मिलेगा फायदा
क्या है ALFA?


टाटा मोटर्स के नए अल्फा मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर अलग-अलग बॉडी स्टाइल की कारें बनाई जा सकती हैं, जिनमें हैचबैक से लेकर सिडैन, एमपीवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी तक शामिल हैं. कंपनी पहले ही पुष्टि कर चुकी है कि इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल 4.3 मीटर लंबाई तक की कारों को डिवेलप करने के लिए किया जाएगा. ALFA आर्किटेक्चर में फ्लैट फ्लोर दिया गया है, ताकि इस पर बनने वाली कार में बेहतर लेगरूम मिले. कंपनी का दावा है कि यह प्लैटफॉर्म कई पावरट्रेन सपोर्ट करता है, जिनमें पेट्रोल और डीजल के अलावा हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन शामिल हैं.

7-सीटर SUV होगी 
टाटा मोटर्स अपनी 7-सीटर एसयूवी ग्रैविटस लाने की तैयारी में है. इसे फरवरी की शुरुआत में हुए ऑटो एक्सपो में अनवील किया गया था. टाटा की यह नई एसयूवी एमजी हेक्टर प्लस और महिंद्रा एक्सयूवी 500 जैसी एसयूवी को टक्कर देगी. इसमें 170bhp पावर वाला 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है, जिसके साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे. इसके अलावा कंपनी साल 2021 की शुरुआत में भारतीय बाजार में अपनी माइक्रो एसयूवी लॉन्च करेगी.

ये भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने बंद किए आपकी फेवरेट कार ये मॉडल्स, यहां देखें पूरी लिस्ट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading