होम /न्यूज /ऑटो /TATA Tiago EV होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या होगी इसकी कीमत?

TATA Tiago EV होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या होगी इसकी कीमत?

Tiago EV सबसे पहले Auto Expo 2018 में शोकेस की गई थी.

Tiago EV सबसे पहले Auto Expo 2018 में शोकेस की गई थी.

अभी तक निर्माता द्वारा Tiago EV के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. लॉन्च होने पर Tiago EV Tata Motors की सबसे कि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

टाटा मोटर्स Tiago EV के लिए उसी Ziptron तकनीक का उपयोग करेगी.
Ziptron तकनीक Xpres-T तकनीक की तुलना में अधिक एडवांस है.
कॉस्मेटिक रूप से टियागो ईवी और रेगुलर टियागो में बड़ा अंतर नहीं होगा.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स जल्द ही सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है. नई इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी होगी. कंपनी ने इसका खुलासा कर दिया है. Tiago EV सबसे पहले Auto Expo 2018 में शोकेस की गई थी, लेकिन कंपनी ने इसे लॉन्च नहीं किया था. इसके बजाय, टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी, नेक्सॉन ईवी मैक्स और टिगोर ईवी को लॉन्च किया. अब, वर्ल्ड ईवी दिवस पर टियागो ईवी की घोषणा की गई है.

अभी तक निर्माता द्वारा Tiago EV के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. लॉन्च होने पर Tiago EV Tata Motors की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक गाड़ी होगी. मौजूदा समय में टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती कार Tigor EV है. इसकी कीमत 12.5 लाख रुपये है. उम्मीद की जा सकती है कि अगली कार की कीमत इससे कम होगी.

ये भी पढ़ें-  अब नहीं दे सकेंगे कार में सीट बेल्‍ट अलार्म को चकमा, सरकार ने अमेजन से कहा-ऐसे प्रोडक्‍ट बेचना बंद करें

10 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी कंपनी
टाटा के पास वर्तमान में एक ईवी पोर्टफोलियो बनाने की दिशा में 3 फेस्ड अप्रोच है. वे कई सेगमेंट, बॉडी स्टाइल और अफोर्डेबल कीमत के स्तर पर 10 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करना चाहते हैं. उनके पास पहले से ही Tigor EV है जो एक कॉम्पैक्ट सेडान है और Nexon EV एक कॉम्पैक्ट SUV है. अपकमिंग Tiago EV एक हैचबैक होगी.

एडवांस टेक्नोलॉजी का होगा इस्तेमाल
यह उम्मीद की जाती है कि टाटा मोटर्स Tiago EV के लिए उसी Ziptron तकनीक का उपयोग करेगी, जिसका उपयोग वे Tigor EV और Nexon EV के लिए कर रहे हैं. Ziptron तकनीक Xpres-T तकनीक की तुलना में अधिक एडवांस है, जिसका उपयोग पहले Tigor EVs के लिए किया जा रहा था जो कि कमर्शियल सेगमेंट में थीं.

रेगुलर टियागो जैसा होगा डिजाइन
कॉस्मेटिक रूप से टियागो ईवी और रेगुलर टियागो के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं होगा. Tiago EV को सिग्नेचर टील ब्लू और डेटोना ग्रे में पेश किया जाना चाहिए. पूरे एक्सटीरियर के साथ-साथ इंटीरियर में भी ब्लू एक्सेंट होगा. टाटा मोटर्स ने शुक्रवार को विश्व इलेक्ट्रिक वाहन दिवस पर कहा कि नेक्सन और टिगोर के बाद टियागो ईवी इलेक्ट्रिक श्रेणी में कंपनी का तीसरा उत्पाद होगी.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की पहली उड़ने वाली स्पोर्ट्स कार, मिनटों में तय होगा हजारों किलोमीटर का सफर

इस महीने ही आ सकती कीमत
टाटा मोटर्स यात्री वाहन के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र ने कहा, ‘आज हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है. हम टियागो ईवी के साथ अपने ईवी खंड के विस्तार की घोषणा करते हैं.’ कंपनी आने वाले हफ्तों में टियागो ईवी की कीमत और अन्य विशेष विवरण को जारी करने की योजना बना रही है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को Tigor EV से लिया जा सकता है. यह सामान्य इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की तरह ही दिखता है लेकिन इसे EV से संबंधित जानकारी दिखाने के लिए अपडेट किया गया है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Car, Tata Motors

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें