होम /न्यूज /ऑटो /इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार पर आया भारतीयों को दिल, सिंगल चार्ज में चलती है 315 किमी

इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार पर आया भारतीयों को दिल, सिंगल चार्ज में चलती है 315 किमी

अब तक 20 हजार से ज्यादा इसकी बुकिंग हो चुकी है. (फोटो साभार: Tata motors)

अब तक 20 हजार से ज्यादा इसकी बुकिंग हो चुकी है. (फोटो साभार: Tata motors)

इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी जनवरी 2023 में शुरू होने वाली है. हैचबैक ईवी के लिए वर्तमान वेटिंग टाइम कुछ शहरों में लगभग चा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये है.
देश की सबसे सस्ती कार को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है.
5.7 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स ने सितंबर 2022 के आखिर में Tiago EV को लॉन्च किया था. इस इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)  रखी गई थी. खास बात यह है कि देश की सबसे सस्ती हैचबैक कार को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. अब तक 20 हजार से ज्यादा इसकी बुकिंग हो चुकी है और कार ने यह उपलब्धि सिर्फ एक महीने के भीतर हासिल की है.

इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी जनवरी 2023 में शुरू होने वाली है. हैचबैक ईवी के लिए वर्तमान वेटिंग टाइम कुछ शहरों में लगभग चार महीने या दो महीने है. बता दें कि कंपनी ने पहले सिर्फ 10 हजार कार के लिए शुरुआती कीमत का ऐलान किया था. इसके बाद कीमतों को बढ़ाया जाना था, लेकिन बाद इन संख्या को बढ़ाकर 20 हजार कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- Apache की टक्कर में बजाज ने लॉन्च की नई बाइक, शानदार लुक और बिल्कुल नया है इंजन

काफी शानदार है कार के फीचर्स
टाटा टियागो ईवी को 4 मॉडलों में लॉन्च किया गया है, जिसमें XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech Lux वैरिएंट शामिल हैं. इसके अलावा ग्राहक इसे 5 कलर ऑप्शन में भी खरीद सकते हैं. सुविधाओं के मोर्चे पर EV में क्रूज कंट्रोल, मल्टी-मोड रीजेन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सिटी और स्पोर्ट ड्राइव मोड, लेदरेट अपहोल्स्ट्री और एक रिवर्स पार्किंग कैमरा मिलता है.

ये भी पढ़ें-  240 किमी रेंज वाला e-स्कूटर लॉन्च, कीमत सिर्फ ₹70 हजार से शुरू, 100% हो जाएगा फाइनेंस

1 घंटे में हो जाती है चार्ज
Tiago EV में दो बैटरी पैक का ऑप्शन मिलता है, इसमें एक छोटी 19.2kWh और दूसरी  24kWh का बैटरी पैक है.  छोटी बैटरी के साथ यह कार 250 km की सिंगल चार्ज रेंज देती है, जबकि बड़े बैटरी पैक के साथ यह कार 315km की रेंज दे सकती है. इलेक्ट्रिक हैचबैक को 3.3kW और 7.2kW होम चार्जर से चार्ज किया जा सकता है. बड़े चार्जर से इसे 57 मिनट में 10 फीसदी से 80 फीसदी तक चार्ज कर सकते हैं.

कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है कार
इसके अलावा इलेक्ट्रिक कार में ड्यूल एयरबैग, EBD के साथ ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीटबेल्ट रिमाइंडर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, और रहने वालों को सुरक्षित रखने के लिए अन्य इलेक्ट्रॉनिक असिस्ट शामिल हैं. खास बात यह है कि इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार की टक्कर में भारतीय बाजार में कोई अन्य ईवी मौजूद नहीं है. Tata का दावा है कि Tiago EV 5.7 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसमें ज्यादा पावर डिलीवरी के लिए ‘स्पोर्ट’ मोड भी मिलता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें