टाटा की Tigor EV 80,000 रुपये सस्ती हुई, अब ये है नई कीमत

टाटा की Tigor EV 80,000 रुपये सस्ती हुई, अब ये है नई कीमत
टाटा टिगोर ईवी

टाटा मोटर्स की ऑल इलेक्ट्रिक टिगोर की कीमत में भारी कटौती हुई है. हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है. जिसका असर कार की कीमत पर भी पड़ा है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2019, 11:13 AM IST
  • Share this:
टाटा मोटर्स की ऑल इलेक्ट्रिक टिगोर की कीमत पर भारी कटौती हुई है. हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है. जिसका असर कार की कीमत पर भी पड़ा है. Tigor EV अब तीन वेरिएंट्स (XE, XM और XT) में अवलेबल है और इसकी नई कीमत 11.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, मुंबई) से लेकर 11.92 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, मुंबई) के बीच रखी गई है. जब कि पहले इस कार का प्राइस 12.35 लाख रुपये से 12.71 लाख (एक्स-शोरूम, मुंबई) रुपये था.

ये भी पढ़ें: जुलाई में बिकी इतनी MG Hector, जानें कब फिर से शरु होगी बुकिंग

सब्सिडी जोड़ें तो ये होगी कीमत
हालांकि इस नई कीमत में टीसीएस (10 लाख रुपये से ऊपर की गाड़ी पर लगने वाला एक परसेंट का टैक्स) और इंडियन गवर्नमेंट FAME II स्कीम शामिल नहीं है. ये स्कीम ऑल-इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट सिडान पर 1.62 लाख रुपये की सब्सिडी देती है. अगर सब्सिडी को शामिल कर लिया जाए, तो इस कार की कीमत 9.96 लाख रुपये से लेकर 10.30 लाख रुपये के बीच हो जाएगी. जो कि पहले सब्सिडी मिलने पर 10.99 से 11.09 लाख रुपये थी.
टाटा टिगोर ईवी का टेल लैंप
टाटा टिगोर ईवी का टेल लैंप




पावर
ये कार अभी सिर्फ पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सरकारी अधिकारियों और अन्य कमर्शियल यूज के लिए ही अवलेबल है. Tigor EV में 16.2kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 72V, 3-फेस एसी इंडक्शन मोटर के माध्यम से 41hp का पावर और 105Nm टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी ने कहा है कि स्टैंडर्ड AC वाल सॉकिट के माध्यम से इसकी बैटरी 6 घंटे में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी. वहीं, DC 15kW फार्स्ट चार्जर के माध्यम से इतनी ही बैटरी चार्ज होने में 90 मिनट का समय लगेगा.

ये भी पढ़ें: मारुति ने लॉन्च की BS6 इंजन वाली Ertiga MPV, ये है कीमत और फीचर्स

सेफ्टी
Tigor EV तीन कलर ऑप्शन- वाइट, ब्लू और सिल्वर में उपलब्ध है. इसमें बेसिक सेफ्टी इक्विपमेंट जैसे ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स, ओवर स्पीडिंग अलार्म आदि मिलेंगे, जो 1 जुलाई से प्रभाव में आने वाले नए सेफ्टी नॉर्म के अनुरूप हैं.

टिगोर ईवी
टिगोर ईवी


स्पीड
टाटा मोटर्स का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर Tigor EV 142 किलोमीटर तक चलेगी. यह 12 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है.

ये भी पढ़ें: अलर्ट! कार खरीदने वालों के लिए ज़रूरी खबर, सरकार ने बदल दिया है ये नियम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज